नवरात्र में रहें इन चीज़ो से दुर, इनको खाने से करें खास परहेज

चैत्र नवरात्रि 2022 चालू हो गई हैं। आपने भी ऐसे में व्रत रखा होगा। केवल अन्न छोड़ना ही व्रत नहीं होता। नवरात्रि व्रत के दौरान सख्ती से परहेज किया जाता है। इसमे कुछ सब्जियों से परहेज करना चाहिए, वहीं कुछ का सेवन व्रतों के दौरान कर सकते हैं। उपवास करमे के कुछ नियम हैं। जो लोग व्रत कर रहे उनको इसका पालन करना चाहिए। इस बात का ख्याल होना चाहिए कि उपवास के दौरान किन चीजों से बचना चाहिए। हालांकि यह सभी के घरों और क्षेत्रों में अलग तरीके से पालन किया जाता है जो प्रथाओं पर निर्भर हो सकता है, लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिन्हें नवरात्रि के उपवास के दौरान सख्ती से टाला जाता है।

नवरात्रि व्रत में क्या खाने से बचना चाहिए:

  1. ज्यादा आलू खाने से बचें क्योंकि इससे गैस और एसिडिटी हो सकती है।
  2. प्याज और लहसुन से परहेज करें। उन्हें प्रकृति में तामसिक के रूप में वर्गीकृत किया गया है। ये शरीर में गर्मी दा करते हैं।
  3. तली हुई और तैलीय चीजों के सेवन से बचें। इसके अलावा पैकेज्ड स्नैक्स का सेवन न करें क्योंकि वे सोडियम से भरपूर होते हैं।
  4. नियमित नमक की जगह सेंदा नमक का प्रयोग करें। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। ये हमारी ऊर्जा बढ़ाता है और रक्तचाप कम करने में भी मददगार है।

अन्य सब्जियां जिनको तामसिक माना जाता है उनमें लीक, शैलॉट और मशरूम शामिल हैं। ध्यान रहे सात्विक खाना वो है जिनमें प्राण या जीवन-शक्ति होती है जिसमें ताजे फल और सब्जियां शामिल हो सकती हैं। आम तौर पर कड़वे, खट्टे, तीखे, नमकीन या सूखे तामसिक खाने की चीजों जैसे राजसिक भोजन से बचना चाहिए क्योंकि वे नकारात्मकता, सुस्ती और बेचैनी पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। नवरात्रि के वर्त के समय, सात्विक भोजन करना चाहिए और एक साधारण जीवन शैली अपनानी चाहिए।

About Post Author