गर्मी में त्वचा को बनाए खूबसूरत, अपनाएं ये 5 टिप्स

गर्मी के लिए हमारी त्वचा कभी भी तैयार नहीं रहती है। हमारी स्किन हर बार केयर मांगती है खासकर तब जब मौसम बदलता है। गर्मी में त्वचा और बालों में होने वाले असाधारण दिक्क़ते देखने को मिलती है। गर्मियों में त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। गर्मी के दिनों में अधिकतर टैनिंग सबको होती है। गर्मी में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना चाहिए जिससे आपके शरीर में डीहायड्रेशन नहीं होता है।

त्वचा का सौंदर्य बरकरार, अपनाएं ये टिप्स

  1. सनस्क्रीन क्रीम लगाएं

लम्बे समय तक तेज धुप में रहने से सनबर्न हो सकता है। यह आपके त्वचा के अंदर और बाहरी परतो तक पहंच सकती है। जिससे वह त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। लाल रास्पबेरी और सनस्क्रीन का इस्तमाल करने से त्वचा को यूवी किरणों से बचाया जा सकता है।

  1. मॉइस्चराइज़ करते रहें

गर्मियों के समय में त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए मॉइस्चराइज़ करते रहें। गर्मियों में त्वचा पर सन बीज के तेल से मॉइस्चराइज़ करते रहना चाहिए। यह त्वचा को तेली नहीं बनाता है।

  1. अच्छा खाना खाए

गर्मी के मौसम में अच्छा खाना ज़रूरी होता है। गर्मी में खूब फल खाने चाहिए। इनमें विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कोलेजन को बढ़ने से रोकते है। सूजन नहीं होने देते है और त्वचा को सूरज की किरणों से बचाते हैं।

  1. बालों की देखभाल करें

यूवी किरणें बालों को खराब करती हैं। इससे बाल टूटना शुरू हो जाते है। अगर चाहते है इसे रोकना तो लगाए हेयर क्रीम। जिसमे आर्गन ऑयल और पेपरमिंट मिला हुआ हो। यह स्कल को मॉइस्चराइज़ करते हैं और बालों को मजबूत बनाता हैं।

  1. अच्छा शैम्पू उपयोग करे

जनरल स्टोर से खरीदे गए शैंपू में हानिकारक केमिकल मिला हुआ रहता है, जिसको बालों में लगाने से बालों को नुकसान होता है। शैम्पू को चारकोल के साथ मिलाकर लगाने से आपकी खोपड़ी साफ़ रहती है। जिससे अयाल को तेज धुप से बचा सकते हैं।

About Post Author