गर्मियों के लिए बेस्ट है ड्रैगन फ्रूट, न्यूट्रीशन की खान, जाने फायदे

भारत में ड्रैगन फ्रूट बीते कुछ सालों से काफी पॉप्युलर हो गया है। माना जाता है कि इस लो कैलोरी वाले फल में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। यह फल खासतौर पर गर्मियों में काफी फायदा करता है। हालांकि यह छोटी जगहों पर अभी कम मिलता है इसलिए थोड़ा महंगा भी होता है। लेकिन भारत में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए उत्पादन बढ़ रहा है। इसलिए आपके आसपास यह फल आता है तो अपनी फ्रूट सैलड में इसको शामिल कर सकते हैं। इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू जितनी ज्यादा होती है, खाने में भी उतना ही टेस्टी होता है। भारत में इसे पिताया या कमलम कहते हैं।

गर्मियों के लिए बेस्ट

भारत के लोगों को ड्रैगन फ्रूट के बारे में 90 के दशक में पता चला। लोगों के बीच यह धीरे-धीरे पहुंचता जा रहा है। यह देखने में काफी आकर्षक दिखता है साथ ही इसका टेस्ट भी बहुत अच्छा होता है। इन सबसे बढ़कर इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है। यह फल गर्मियों के लिए बेस्ट है। इसमें कैलोरी कम होती है। आपको अगर भारी खाने का मन नहीं है तो लंच और डिनर के बीच कुछ फल मिलाकर इसकी सलाद खा सकते हैं।

ड्रैगन फ्रूट है न्यूट्रीशन की खान

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन ए, सी और मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स होते हैं। इसमें ऐंटीऑक्सीडेंट भी काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जो आपका डीएनए डैमेज होने से रोकते हैं। डीएनए डैमेज कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों की जड़ होता है। ड्रैगन फ्रूट में फाइबर्स होते हैं। ये आपका डाइजेशन सही रखते हैं साथ ही पेट काफी समय तक भरा रहता है और आप जंक ईटिंग से बच जाते हैं। यह ब्लड शुगर भी कंट्रोल रखता है।

ड्रैगन फ्रूट में ऐंटी एजिंग के गुण

ड्रैगन फ्रूट में फिनॉलिक एसिड, फ्लैवोनॉइड्स और बीटासानिन जैसे ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह हमारी सेल्स को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। इससे जल्दी बुढ़ापे के लक्षण और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव होता है।

About Post Author