झारखंड: पीएम मोदी सिंदरी में एक मार्च को हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड के प्लांट का करेंगे उद्घाटन

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मार्च को हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के सिंदरी प्लांट का उद्घाटन करेंगे। आगामी उद्घाटन कार्यक्रम के बारे में जानकारी साझा करते हुए एचयूआरएल के एमडी, एसपी मोहंती ने कहा, “प्रधानमंत्री का एक मार्च को सुबह 10:45 बजे हर्ल फर्टिलाइजर फैक्ट्री का दौरा करने का कार्यक्रम है, जहां वह इस सुविधा को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।”

धनबाद के सिंदरी पहुंचने पर प्रधानमंत्री कर्मचारियों से रूबरू होंगे और पूरे प्लांट का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने 25 मई, 2018 को तीन साल के भीतर पूरा होने के प्रारंभिक अनुमान के साथ सिंदरी प्लांट की आधारशिला रखी। हालांकि सिंदरी सहित सभी परियोजनाओं में कोविड-19 और कई अन्य कारकों के कारण देरी हुई।

प्लांट के निर्माण में लगभग नौ हजार करोड़ रुपये का खर्च आया। मोहंती ने कहा, संयंत्र ने 10 लाख टन यूरिया उत्पादन का अपना लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल कर लिया है।

यह फैक्ट्री बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश को यूरिया की आपूर्ति करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है, जिससे क्षेत्र के किसानों को फायदा होगा। प्लांट ने अप्रैल 2023 में उत्पादन शुरू किया, जिसमें लगभग 1000 मजदूरों को काम मिला।

हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड के एमडी एस.पी. मोहंती ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि “प्रधानमंत्री का एक मार्च को सुबह 10:45 बजे हर्ल फर्टिलाइजर फैक्ट्री का दौरा करने का कार्यक्रम है, जहां वह इस सुविधा को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।यूनिट की आधारशिला 2018 में तीन साल के भीतर पूरा करने के प्रारंभिक अनुमान के साथ रखी गई थी। कोविड-19 के कारण निर्माण कार्य में बाधा आई। प्लांट के निर्माण में लगभग नौ हजार करोड़ रुपये का खर्च आया। यूनिट ने अप्रैल 2023 में उत्पादन शुरू किया। वर्तमान उत्पादन झारखंड, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भेजा जा रहा है। प्लांट की पूरी क्षमता 12.70 लाख टन की है, लेकिन अब तक हमने 10.08 लाख टन का उत्पादन किया है, जिसके मार्च के अंत तक 11.50 लाख टन तक पहुंचने की उम्मीद है।”

ये भी पढ़ें-  पीएम मोदी मध्य प्रदेश में 17,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे

About Post Author