जम्मू दौरे पर पीएम मोदी, 30,500 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास और लोकार्पण

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शिक्षा, रेलवे, विमानन और सड़क सहित 30,500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करने के लिए जम्मू के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि वे जम्मू कश्मीर में भर्ती हुए लगभग 1,500 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी देंगे और ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू’ कार्यक्रम के तहत अलग- अलग योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद करेंगे।

प्रधानमंत्री जम्मू कश्मीर में बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान (48 किलोमीटर) और नव विद्युतीकृत बारामूला-श्रींगर-बनिहाल-संगलदान खंड (185.66 किलोमीटर) के बीच नई रेल लाइन सहित दूसरे रेल परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन तथा बारामूला स्टेशन के बीच रेल सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

पूरे देश में शिक्षा और कौशल बुनियादी विकास की दिशा में बढ़ाये गए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में प्रधानमंत्री लगभग 13,375 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। राष्ट्र को समर्पित की जाने वाली परियोजनाओं में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई, आईआईटी तिरूपति, आईआईटी जम्मू, आईआईआईटीडीएम कांचीपुरम उन्नत प्रौद्योगिकियों वाला एक अग्रणी कौशल प्रशिक्षण संस्थान और भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) कानपुर के स्थायी परिसर और केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के देवप्रयाग (उत्तराखंड) और अगरतला (त्रिपुरा) के दो परिसर शामिल हैं।

पीएम मोदी देश में तीन नए आईआईएम यानी आईआईएम जम्मू और आईआईएम बोधगया और आईआईएम विशाखापत्तनम का उद्घाटन करेंगे। वे देश में केंद्रीय विद्यालयों के 20 नए भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों भवनों का भी उद्घाटन करेंगे। जम्मू कश्मीर के लोगों को व्यापक, गुणवत्तापूर्ण और समावेशी देखभाल स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास में प्रधानमंत्री अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), विजयपुर (सांबा), जम्मू का उद्घाटन करेंगे। इस संस्थान का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री ने फरवरी 2019 में किया था। इसे केंद्रीय क्षेत्र की योजना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री जम्मू हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन की आधारशिला रखेंगे। लगभग 40,000 वर्गमीटर क्षेत्र में फैला नया टर्मिनल भवन भीड़भाड़ के दौरान लगभग 2000 यात्रियों को सेवा प्रदान करने वाली आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री जम्मू को कटरा से जोड़ने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के दो पैकेज (44.22 किलोमीटर) सहित महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इसके अलावा श्रीनगर रिंग रोड को चार लेन का बनाने के लिए चरण दो, राष्ट्रीय राजमार्ग-01 के 161 किलो मीटर लंबे श्रीनगर-बारामूला-उरी खंड के उन्नयन के लिए पांच पैकेज तथा राष्ट्रीय राजमार्ग-444 पर कुलगाम बाईपास और पुलवामा बाईपास का निर्माण का शिलान्यास करेंगे।

ये भी पढ़ें-  Haldwani violence : हल्द्वानी दंगे में पेट्रोल सप्लाई करने वाले दो दंगाइयों सहित 10 और गिरफ्तार

About Post Author