अपने लोगों को वापस लाने के लिए ईरान पर दबाव बना रहे हैं, बेंगलुरु में बोले विदेश मंत्री जयशंकर

KNEWS DESK- विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार यानी आज कहा कि होर्मुज जलडमरूमध्य के पास ईरानी सेना द्वारा जब्त किए गए मालवाहक जहाज पर सवार 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों के मुद्दे पर वह व्यक्तिगत रूप से तेहरान के संपर्क में थे।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि ये लोग पुर्तगाल के झंडे वाले जहाज पर थे। जहाज को समुद्र में ईरानी सेना ने अपने कब्जे में ले लिया और फिर उसे ईरान की ओर भेज दिया गया। कल रात, मैंने अपने ईरानी समकक्ष से बात की। मैंने उस पर दबाव डाला। मैंने कहा, चालक दल के 17 सदस्य हैं भारत के सदस्य और हम ईरानी सरकार के साथ अपनी बात रख रहे हैं कि इन लोगों को रिहा किया जाना चाहिए, उन्हें हिरासत में नहीं लिया जाना चाहिए।” मुझे कुछ रिपोर्टें मिल रही हैं…मैं चाहता हूं कि हमारे दूतावास के लोग वास्तव में वहां जाएं और इन लोगों से मिलें, यह मेरी संतुष्टि का पहला बिंदु होगा, दूसरे, मैं लोगों पर यथाशीघ्र भारत वापस आने के लिए दबाव डालूंगा। मेरे सहयोगी, ईरानी समकक्ष, काफी संवेदनशील थे और उन्होंने कहा कि वह इसके बारे में कुछ करने की कोशिश करेंगे।

उनकी टिप्पणी तब आई जब उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के संकल्प पत्र के बारे में बात की। विदेश मंत्री ने कहा कि जब हम मोदी की गारंटी के बारे में बात करते हैं, तो मोदी की गारंटी देश के अंदर भी है और देश के बाहर भी है। जब भी कोई भारतीय विदेश यात्रा करता है, तो वह यात्रा बीमा ले सकता है, लेकिन उसे मोदी से मुफ्त गारंटी मिलती है। मोदी की मुफ्त गारंटी है कि आप चाहे जो भी परेशान हों। मंत्री ने कहा, ‘आप वहां हैं, हम आपके लिए वहां हैं। हमने इसे यूक्रेन में, सूडान में दिखाया है और कोविड के दौरान बार-बार दिखाया है।

ये भी पढ़ें-   बिहार में ‘पंजीकृत अपराधी’ हैं लालू प्रसाद वो जो कहते हैं उसका कोई मूल्य नहीं है- उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी

About Post Author