Ukraine-Russia War: यूक्रेन की तबाही पर रूस का बडा दावा, कहा- तबाह किए यूक्रेन के 123 एयरक्राफ्ट्स, 74 हेलिकॉप्टर्स और 309 UAV

Ukraine-Russia War Updates: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को एक महीनें से भी ज्यादा हो चुके है, रूस ने अपनी एक रिपोर्ट में यूक्रेन को कितना नुकसान पहुंचाया, इसका ब्योरा जारी किया है। रूस ने दावा किया है कि, 28 मार्च तक उसने यूक्रेन के 123 एयरक्राफ्ट्स, 74 हेलिकॉप्टर्स को तबाह कर दिया है, इसके अलावा 309 मानव रहित विमान, 172 मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम, 1568 स्पेशल मिलिट्री ऑटोमोटिव इक्विपमेंट्स, 721 फील्ड आर्टिलरी व मोर्टार्स, 1721 टैंक और अन्य बख्तरबंद वाहन भी नेस्तनाबूद करने का दावा किया है।

जैसे-जैसे दिन बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे रूस लगाताक बमबारी और एय़र स्ट्राइक से यूक्रेन के आम लोग मारे जा रहे हैं, सबसे बुरी स्थिति मारियुपोल शहर में है। यहां मरने वालों को कब्रिस्तानों में ले जाना संभव नहीं हो रहा। मजबूरी में इन शवों को पार्कों और स्कूलों में दफन करना पड़ रहा है। कई शव यूं ही पड़े हैं. यह शहर इतना बर्बाद हो गया है कि इसकी तुलना सीरिया के अलेप्पो शहर से होने लगी है।

मारियुपोल में संचार सेवा पूरी तरह से हुई ठप-

रिपोर्ट के मुताबिक, मारियुपोल में संचार सेवा पूरी तरह से ठप हो चुकी है. जिन लोगों ने बंकरों में शरण ली है, उनमें से कोई बाहर खाना या दूसरी जरूरी चीजें लेने जाता है और काफी देर बाद नहीं लौटता तो उसके अपने लोग अनहोनी की आशंका में रोने लगते हैं। किसी को किसी की खबर नहीं मिल रही। शहर पूरी तरह से देश और दुनिया से कट चुका है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक-

मीडिया ने खबर दी है कि यूक्रेन की शरणार्थी महिलाओं और लड़कियों के साथ उन जगहों पर बलात्कार किया जा रहा है जहां वह सुरक्षा की उम्मीद में पहुंची थीं. 24 फरवरी, 2022 को रूस के हमले के बाद से यूक्रेन छोड़ने वाले 36 लाख यूक्रेनी लोगों में लगभग सभी महिलाएं और बच्चे हैं. 18 से 60 वर्ष की उम्र के पुरुषों और लड़कों को रूसी सेना के खिलाफ देश की रक्षा के लिए यूक्रेन में रहना जरूरी है।

About Post Author