इस देश में रहता है हमास का मुखिया, इजरायल को क्यों दुश्मन मानता है हमास? जानें पूरा मामला…

KNEWS DESK- आतंकवादी संगठन हमास ने इजरायल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है। एक ऐसा हमला, जिसके बाद एक बार फिर से हमास और इजरायल के बीच जंग की शुरुआत हो चुकी है। दोनों तरफ से ताबड़तोड़ हमले जारी हैं लेकिन इसी हमले के साथ सवाल ये उठता है कि आखिर ये हमास क्या है? इसकी शुरुआत कब, कहां और किसने की? और इस वक्त इस संगठन की कमान किसके हाथों में हैं?

क्या है हमास का पूरा नाम?

हमास का पूरा नाम हरकत अल मुकावामा अल इस्लामिया है यानि इस्लामिक रेजिस्टेंस मूवमेंट। ये फिलिस्तीनी आतंकवादियों का एक ऐसा ग्रुप है, जो इजरायल की ओर से कब्जा किए गए फिलिस्तीन के हिस्सों को दोबारा वापस लेने और फिलिस्तीन में इस्लामिक स्टेट का राज कायम करने की कोशिश कर रहा है और हमास को इस काम में सबसे बड़ा रोड़ा इजरायल ही लगता है।

इस देश में रहता है हमास का मुखिया

हमास की कई इकाइयां हैं, जो राजनीतिक, फौजी या सामाजिक काम-काज संभालती हैं। हमास की नीतियां एक कंसल्टेटिव बॉडी तय करती है। इसका मुख्यालय गाजा पट्टी इलाके में ही हैं फिलहाल हमास की कमान इस्माइल हनियेह के हाथों में है, जो इसका चेयरमैन है। उसने 2017 से खालिद मेशाल के उत्तराधिकारी के तौर पर ये काम संभाला था। वो इन दिनों कतर की राजधानी दोहा में रहता है और वहीं से हमास का काम-काज देखता है, क्योंकि मिस्र ने उसके गाजा आने-जाने पर रोक लगा रखी है।

हमास का मिलिट्री कमांडर है ‘द गेस्ट’

सलेह अल अरौरी हमास का डिप्टी चेयरमैन है। वो हमास की लेबनन यूनिट का काम देखता है और उसकी लोकेशन के बारे में कहा जाता है। कि वो या तो मिस्र में होता है या फिर गाजा में। हमास के कमांडरों में तीसरे नंबर पर मोहम्मद ज़ैफ उर्फ द गेस्ट का नाम आता है, जो हमास के मिलिट्री विंग का मुखिया है। इजरायल पर इस पर हुए हमले का मास्टरमाइंड भी उसे ही माना गया है। हमास के मिलिट्री विंग का डिप्टी चीफ मारवान इसा है, जिसकी लोकेशन वेस्ट बैंक बताई जाती है। जबकि फाउजी बारहोउम हमास का चीफ स्पोक्सपर्सन यानी मुख्य प्रवक्ता है और यही वो लोग हैं, जो इजरायल में मची तबाही के लिए जिम्मेदार बताए जाते हैं।

ये भी पढ़ें-  आउटफिट ट्रांसफॉर्मेशन को लेकर शहनाज गिल ने ट्रोल्स को दिया करारा जवाब, बोलीं- लोगों की नेगेटिविटी…

About Post Author