Russia Ukraine War: न्यूक्लियर ट्रायड ने युद्धाभ्यास किया शुरू, रूसी मीडिया ने दी जानकारी

रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद से लगातार रूस यूक्रेन पर मिसायल दाग रहा था, इसके बाद अब रूस परमाणु बम का इस्तेमाल करने की फिसाक में है। रूस के न्यूक्लियर दस्ते ने युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है। रूसी मीडिया के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, न्यूक्लियर ट्रायड ने तैयारी शुरू कर दी है. रूस के रक्षा मंत्री ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को इसकी जानकारी भी दे दी है।

बता दें कि, दोनों देशों के बीच युद्ध 24 फरवरी को शुरू हुआ था. पांच दिनों से जारी जंग के बीच आज बेलारूस बॉर्डर पर रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत हो रही है। बातचीत से पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस से मांग की थी कि वह सीजफायर का एलान करे. इससे पहले पुतिन ने रविवार को Nuclear Deterrent Force को अलर्ट पर रहने का आदेश दिया था।

क्या है Nuclear Deterrent Force?

Nuclear Deterrent Force परमाणु हमलों से बचाने वाली टुकड़ी है. शीत युद्ध के दौरान Nuclear Deterrence Theory सामने आई थी. शीत युद्ध के समय सोवियत संघ और अमेरिका के बीच जब तनाव था तब अमेरिका ने Nuclear Deterrence Strategy को अपनाया था। इसका मतलब ये है कि अगर सोवियत संघ या कोई और देश अमेरिका पर परमाणु हमला करता है तो उसी सख्ती से उसका जवाब दिया जाएगा. अमेरिका की इस रणनीति को अब रूसी राष्ट्रपति पुतिन अपना रहे हैं. न

About Post Author