नार्वे की मंत्री ने सरकारी फोन पर डाउनलोड किया TIKTOK , और फिर..

नॉर्वे की युवा मंत्री एमिली एंगर मेहल (Emilie Enger Mehl) ने आखिरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक (TikTok) पर अपनी उपस्थिति और इसे अपने सरकारी मोबाइल फोन पर यूज करने के लिए हो रही आलोचना का जवाब दिया। नॉर्वे की न्याय मंत्री ने संसद में पूछे जाने पर यह स्वीकार करने में विफल रहने के लिए बुधवार को माफी मांगी कि उन्होंने अपने सरकारी फोन पर टिकटॉक इंस्टॉल और इस्तेमाल किया था।

TIKTOK

29 वर्षीय न्याय मंत्री एमिली एंगर मेहल ने बुधवार को सांसदों को बताया कि उन्होंने अपने सरकारी फोन पर टिकटॉक को पिछले महीने लगभग एक महीने के लिए इंस्टॉल किया था और अब इसे हटा दिया है। इससे पहले विपक्षी सांसदों द्वारा सवाल किए जाने पर उन्होंने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस मुद्दे को टाल दिया था। जिसके बाद अब बुधवार को एंगर मेहल ने कहा कि मैं इस बारे में पहले बोल सकती थी।

गौरतलब है कि चीनी स्वामित्व वाले लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक पर पश्चिम में आशंका जताई जाती है कि बीजिंग इसका उपयोग उपयोगकर्ता डेटा को चुराने या चीन समर्थक बातों और गलत सूचनाओं को आगे बढ़ाने के लिए कर सकता है। भारत में इस पर बैन लगाया गया है।

 जानकारी पहुंचने का खतरा

विपक्ष के हमले के बाद एमिली ने कहा, “मुझे खेद है कि मामला इस तरह बढ़ गया, मुझे इस बारे में खुलकर बात करनी चाहिए थी कि मेरे सरकारी फोन में टिकटॉक था।” दरअसल, यह मामला सितंबर में उठा जब नॉर्वे के डगब्लैडेट अखबार ने बताया कि एंगर मेहल ने टिकटॉक पर उनके आधिकारिक ट्रिप और काम के फोटो और वीडियो शेयर किए थे। जिसके बाद चिंता जताई गयी कि संवेदनशील जानकारी और सरकारी गतिविधि चीनी अधिकारियों तक पहुंच सकती है।

 परामर्श का दावा

मेहल ने इससे पहले तक कोई जवाब नहीं दिया लेकिन 1 फरवरी को एक टेलीविजन इंटरव्यू में उन्होंने स्वीकार किया कि उनके सरकारी फोन पर टिकटॉक था पर अब नहीं है। एमिली ने दावा किया कि इंस्टॉल करने से पहले उन्होंने अपने मंत्रालय से परामर्श किया था।

नॉर्वे की पूर्व प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग ने इस मुद्दे कहा कि यह मूर्खतापूर्ण है कि एक न्याय मंत्री, जो सुरक्षा कानूनों के लिए जिम्मेदार है ने अपने सरकारी फोन पर टिकटॉक इंस्टॉल किया है। अपने आठ साल के कार्यकाल के दौरान, सोलबर्ग ने सरकारी अधिकारियों को वर्क फोन पर टिकटॉक इस्तेमाल न करने की सलाह दी थी।

 

About Post Author