दूध उत्पाद होगा दोगुना, क्लोनिंग के जरिए चाइना ने बनाया गायों को सुपर..

चाइना, चीन लगातार साइंस एंड टेक्नोलॉजी की फील्ड में अजीबो-गरीब एक्सपेरिमेंट कर रहा है। हाल ही में चीनी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने क्लोनिंग के जरिए तीन ‘सुपर काऊ’ तैयार की हैं। ये गायें अपनी पूरी जिंदगी में 100 टन यानी 2 लाख 83 हजार लीटर दूध दे सकती हैं। प्रोजेक्ट लीड और नॉर्थवेस्ट ए एंड एफ यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक जिन यापिंग ने बयान देते हुए कहा कि उनकी टीम ने चीन में घरेलू दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सुपर गायों का परीक्षण किया है।

 

 

एक सुपर गाय सालाना 18 टन दूध देगी

वैज्ञानिकों की मानें तो एक सुपर काऊ एक साल में 18 टन (16.3 हजार लीटर) दूध देने में सक्षम है। यह अमेरिका की नॉर्मल गाय की तुलना में 1.7 गुना ज्यादा है। यापिंग का कहना है कि चीन में अगले 2-3 साल में एक हजार सुपर काऊ पैदा की जाएंगी। इससे डेयरी इंडस्ट्री को ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा। फिलहाल चीन में हर 10 हजार में से 5 गाय ही अपने जीवन में 100 टन दूध दे पाती हैं। इसके अलावा देश में 70% डेयरी गाय आयात की जाती हैं।

चीन के वैज्ञानिक अपने शोध के चलते हमेशा कुछ नया और अजीब सी खोल करने पर चर्चा में रहते हैं। इस बार चीनी वैज्ञानिकों ऐसा कारनामा कर दिखाया जिस से दुनिया अचंभित है। दरअसल, चीनी वैज्ञानिकों ने तीन सुपर गाय बच्चों का सफलतापूर्वक क्लोन (प्रतिरूपण) किया है, जो एक बार पूरी तरह से विकसित हो जाने पर, औसत अमेरिकी गाय की तुलना में 50% अधिक दूध का उत्पादन करने में सक्षम हैं।

 

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, बछड़ों का जन्म लिंग्वू शहर में पिछले महीने स्वस्थ हुआ था। ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि पैदा हुए पहले बछड़े का वजन 120 पाउंड( लगभग 55 किलो) था और यह 2′ 6 “फीट लंबा था। वैज्ञानिकों ने राज्य के स्वामित्व वाले मीडिया आउटलेट को बताया कि बछड़ों का आकार और त्वचा का पैटर्न गायों के समान है।

होल्स्टीन फ्राइजियन गाय

सुपर गायों को हॉल्स्टीन फ्राइजियन गायों का उपयोग करके बनाया गया था, जो मवेशियों की एक डच नस्ल है जो दूध की औसत मात्रा से अधिक उत्पादन करने के लिए जानी जाती है। चीनी वैज्ञानिकों ने पिछले साल दुनिया के पहले आर्कटिक भेड़िये की क्लोनिंग के लिए सुर्खियां बटोरीं, लेकिन सुपर गाय प्रयोग को शोधकर्ताओं द्वारा एक और महत्वपूर्ण सफलता के रूप में सराहा गया, जिन्होंने यह भी नोट किया कि चीन गायों के आयात पर कितना निर्भर करता है। दूध और पनीर की बढ़ती मांग का सामना करते हुए, चीन अपनी डेयरी गायों का लगभग 70% अन्य देशों से आयात करता है। ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि राष्ट्र की सीमाओं के भीतर लगभग 6.6 मिलियन होल्स्टीन फ्रेशियन गाय हैं, लेकिन प्रत्येक 10,000 में से केवल पांच वास्तव में दूध की उच्च मात्रा का उत्पादन करने में सक्षम हैं.

About Post Author