भूकंप के झटके से फिर कांपी जापान की धरती, 6 मापी गई रिक्टर स्केल पर तीव्रता

KNEWS DESK- जापान में एक बार फिर से धरती कांप उठी। जापान में तेज भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। हालांकि, अभी तक सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई। बता दें कि जापान के समुद्र तट पर झटके लगे हैं।

एक जनवरी को आया था खतरनाक भूकंप

इस साल के पहले ही दिन खतरनाक भूकंप आया. 7.6 तीव्रता वाले भूकंप ने देशभर में तबाही मचा दी। सुनामी को लेकर चेतावनी जारी की गई और साथ ही आने वाले वक्त में और भूकंप आने की आशंका जताई गई। एक जनवरी को आए भूकंप में अब तक 126 लोगों की मौत हो चुकी है। सैंकड़ों दुकान-मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

भूकंप के बाद बिजली का संकट

एक जनवरी को आए भूकंप के बाद कई घरों में बिजली का संकट पैदा हो गई है। जापान के इशिकावा प्रान्त के निवासियों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। अनामिज़ू में 1,900 घरों में बिजली नहीं थी, और इशिकावा प्रान्त में लगभग 20,000 घरों में बिजली नहीं है। टेलीफोन सेवा भी ठप्प है।

जापान मौसम विज्ञान का कहना है कि भूकंप जापान सागर के तट पर आया, जिससे देश का वही हिस्सा हिल गया, जहां 1 जनवरी को एक शक्तिशाली भूकंप ने मध्य जापान के हिस्सों को तबाह कर दिया था। इसके झटकों ने व्यापक विनाश किया और मरने वालों की संख्या 200 से अधिक तक पहुंच गई थी। मौसम विज्ञान अधिकारी ने कहा एक जनवरी को आए भूकंप में 100 लोगों का अभी भी पता नहीं चल पाया है। नए साल पर 7.5 तीव्रता के भूकंप ने कई इमारतों को नष्ट कर दिया था।  साथ ही नोटो प्रायद्वीप पर बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान पहुंचा था।

ये भी पढ़ें-   ‘एनिमल’ की आलोचना पर पहली बार रणबीर कपूर ने उठाई आवाज, कहा- ‘कुछ लोगों को फिल्म पर ऑब्जेक्शन…’

About Post Author