मोरक्को के मराकेश शहर में भूकंप ने मचाई तबाही, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

KNEWS DESK- मोरक्को में बीते शुक्रवार यानि 8 सितंबर को देर शाम में आए भयंकर भूकंप की वजह से मरने वालो की संख्या 2,000 ज्यादा हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक मोरक्को में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था।  ताजा जानकारी के मुताबिक इस भूकंप की वजह से 2,012 से अधिक लोगों की जान चली गई और 2,059 अन्य घायल हो गए हैं,जबकि कई लोग बेघर हो गए हैं।

मोरक्को के अधिकारियों ने शनिवार को देश में तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।  सेना के एक बयान के अनुसार मोरक्को के राजा मोहम्मद VI ने सशस्त्र बलों को विशेष खोज और बचाव दल और एक सर्जिकल फील्ड अस्पताल तैनात करने का निर्देश दिया। मोरक्को के हाई एटलस पर्वतों में आए भूकंप की वजह से देश के सबसे नजदीकी शहर मराकेश में कई ऐतिहासिक इमारतें  क्षतिग्रस्त हो गईं।  हालांकि, भूकंप की वजह से सबसे ज्यादा हताहत अल-हौज़ और तरौदंत प्रांतों के दक्षिण में पहाड़ी क्षेत्रों में लोग हुए हैं।  भूकंप के बाद कई इमारतों के मलबे सड़कों पर बिखरे पड़े हैं।  इस वजह से खोज और बचाव अभियान के लिए सड़कें साफ करने की कोशिश की जा रही है।

आपको बता दें कि तुर्किए आपदा और आपातकालीन प्रबंधन विभाग का कहना है कि उसने मोरक्को से इमरजेंसी कॉल मिलने की स्थिति में मेडिकल, राहत, खोज और बचाव एजेंसियों के दो सौ पैंसठ सदस्यों को अलर्ट पर रखा गया है। इसमें कहा गया है कि रबात में अधिकारियों से अनुरोध मिलने पर मोरक्को ले जाने के लिए एक हजार तंबू आवंटित किए गए हैं।

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप में जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया। पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि मोरक्को में भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं।

About Post Author