कनाडा की सरकार ने संसद में नाजी समर्थक हुंका को सम्मानित किया, स्पीकर ने मांगी माफी

KNEWDESK- कनाडा की सरकार ने संसद में  हिटलर समर्थक पूर्व सैनिक को सम्मानित किया । आपको बता दें कि रविवार को जेलेंस्की कनाडा की राजधानी ओटावा पहुंचे थे। वहां उन्होंने  कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स को संबोधित किया । इस दौरान हिटलर की सेना में शामिल रहे सैनिक यारोस्लोव हुंका को यूक्रेन ने सम्मानित किया । बता दें कि इस मामले में कनाडा के स्पीकर ने यहूदी समुदायों से माफी मांगते हुए कहा है कि विशेष रूप से कनाडा और दुनिया भर में यहूदी समुदायों से माफी मांगना चाहता हूं ।

आपको बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कनाडा का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने कनाडा की संसद को संबोधित किया। इसके बाद कनाडा की संसद ने यारोस्लोव हुंका को यूक्रेनी नायक के तौर पर सम्मानित किया ।  इस पर कनाडा सरकार की खुब किरकिरी हो रही है क्योंकि यारोस्लोव हुंका हिटलर की तरफ से युद्ध लड़ा था जैसे ही ये पता चला कि हुंका नाजी की सेना में रह चुका है वैसे ही कनाडा की सरकार पर सवाल उठने लगें । विपक्षी के नेताओं ने कनाडा पर निशाना साधा, वहीं स्पीकर ने इस मामले को लेकर माफी मांगी हैं ।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के कार्यालय से आया बयान

कनाडा की सरकार ने संसद में  हिटलर समर्थक पूर्व सैनिक को सम्मानित किया । इस मामले में प्रधानमंत्री जस्टिन के कार्यालय ने एक बयान जारी किया है उन्होंने बताया कि स्पीकर ने हुंका को सम्मानित करने के लिए मांफी मांगी है। हुंका को निमंत्रण जारी करने और संसद में मान्यता के लिए पूरी जिम्मेदारी स्वीकार की है । और आगे कहा कि हुंका को मिले निमंत्रण या मान्यता के बारे में प्रधानंमत्री कार्यालय या यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल को कोई जानकारी नहीं थी।

स्पीकर ने मांगी माफी

एंथनी रोटा ने कहा कि जब मुझे हुंका के बारे में और जानकारी मिली तो मुझे अपने फैसले पर पछतावा हुआ । और कहा कि हुंका उनके जिले से है ।रोटा ने कनाडा और यहूदी समुदायों से माफी मांगते हुए कहा कि मै विशेष रूप से कनाडा और दुनिया भर में यहूदी समुदायों से माफी मांगना चाहता हूं । मै अपनी कार्रवाई के लिए पूरी जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं ।

विपक्ष ने सरकार को घेरा

विपक्ष कनाडा की सरकार से इस मामले में सवाल पूछ रहा है । कनाडा के विपक्षी नेता पिएरे पोलिवरे ने पीएम जस्टिन  ट्रूडो से माफी मांगने को कहा है ।

पिएरे ने कहा है कि हाउस ऑफ कॉमन्स में बुलाए जाने और सम्मानित किए जाने से पहले क्या किसी भी सांसद को इस व्यक्ति के अतीत की जांच करने का मौका नहीं मिला ? इसके लिए जस्टिन ट्रूडो को व्यक्तिगत रूप से माफी मांगनी चाहिए और दूसरों पर इसका दोष मढ़ने से बचना चाहिए , जैसा कि वह हमेशा करते है।

 

 

About Post Author