इजराइल और हमास के बीच जंग में मारे गए 20 हजार फिलिस्तीनी, आखिर कहां जाकर थमेगा भयानक युद्ध?

KNEWS DESK- इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। आपको बता दें कि इजराइल और हमास के बीच जंग में 20 हजार फिलिस्तीनी मारे गए हैं जिसमें आठ हजार बच्चे और 6200 महिलाएं शामिल हैं।

युद्ध विराम को लेकर यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल में एक अहम वोटिंग होनी थी लेकिन अमेरिका के बार-बार वीटो करने के चलते इसे टालना पड़ा। अब तक तीन बार युद्धविराम को लेकर होने वाली मीटिंग और वोटिंग को टाला गया है। अमेरिका इजराइल को लगातार हथियारों की सप्लाई कर रहा है। हमास के 7 अक्टूबर के हमले में मारे गए 1200 लोगों में कुछ अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे।

बंधकों की रिहाई के लिए इजराइल और हमास के बीच सात दिनों का युद्धविराम भी हुआ लेकिन 1 दिसंबर को इसकी समाप्ती के बाद से इजराइल की तरफ से बमबारी में और तेजी लाई गई है। इजराइली सेना पहले उत्तरी गाजा में ही टैंकों के साथ घुसपैठ की थी लेकिन अब वे दक्षिण की तरफ भी बढ़ रहे हैं। बमबारी के बीच अमेरिका लगातार हताहतों को कम करने की अपील कर रहा है लेकिन इजराइली सेना पर इसका कोई असर नहीं है।

गाजा में बुधवार को बमबारी जारी रही, जहां जबालिया शर्णार्थी कैंप पर हमले में 46 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। उत्तर से अपना घर छोड़ दक्षिण गए फिलिस्तीनी भी सुरक्षित नहीं हैं। इजराइली सेना ने रफा क्रॉसिंग के आसपास स्थित एक अस्पताल के पास हमला किया, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई। एयर स्ट्राइक उन इलाकों में भी किया जा रहा है, जहां घनी आबादी रहती है।

ये भी पढ़ें-    संसद में आज फिर हंगामे के आसार, इंडिया गठबंधन के सांसद संसद से विजय चौक तक करेंगे मार्च

About Post Author