संसद में आज फिर हंगामे के आसार, इंडिया गठबंधन के सांसद संसद से विजय चौक तक करेंगे मार्च

KNEWS DESK- संसद आज फिर हंगामे के आसार हैं। आपको बता दें कि इंडिया गठबंधन के सांसद संसद से विजय चौक तक मार्च करेंगे। आज सुबह ग्यारह बजे के बाद विपक्षी सांसद मार्च निकालेंगे।

विपक्ष का घेराव करेगी बीजेपी

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के अपमान पर घमासान बढ़ता जा रहा है। जगदीप धनखड़ के अपमान के मुद्दे पर बीजेपी आज देशभर में प्रदर्शन करेगी। विपक्ष का घेराव भी किया जाएगा। दोपहर 12 बजे दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी संसद का अपमान करने वाली कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे।

संसद से 2 और सदस्यों को निलंबित किया गया। इस तरह शीतकालीन सत्र में निलंबित होने वाले सांसदों की संख्या 143 हो गई है। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी के जरिए पेश किए गए प्रस्ताव को सदन द्वारा स्वीकार किए जाने के बाद केरल कांग्रेस (मणि) के थॉमस चाजिकादान और सीपीआई (एम) के एएम आरिफ को कदाचार के लिए निलंबित कर दिया गया। ऐसा लग रहा है कि हर दिन निलंबित होने वाले सांसदों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

बीते बुधवार को भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक 2023 को पास किया गया। इनके जरिए औपनिवेशिक युग के भारतीय दंड संहिता और सीआरपीसी को बदल दिया जाएगा। लोकसभा से दूरसंचार विधेयक भी पारित हो गया। गुरुवार को भी कुछ अहम विधेयकों को पास किया जाना है। संसद का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर तक चलने वाला है। इसकी शुरुआत 4 दिसंबर से हुई।

दोनों सदनों में सांसदों की संख्या

संसद से गुरुवार को दो और सांसदों को सस्पेंड किया गया। केरल कांग्रेस (मणि) के थॉमस चाजिकादान और सीपीआई (एम) के एएम आरिफ को कदाचार के लिए निलंबित कर दिया गया। इस तरह अब तक 143 सांसद निलंबित हो चुके हैं। लोकसभा से निलंबित सांसदों की संख्या 97 और राज्यसभा से निलंबित सांसदों की संख्या 46 है।

दूरसंचार विधेयक, 2023 राज्यसभा में होगा पेश

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव दूरसंचार सेवाओं और दूरसंचार नेटवर्क के विकास, विस्तार और संचालन से संबंधित कानून में संशोधन और समेकित करने के लिए आज राज्यसभा में दूरसंचार विधेयक, 2023 को विचार और पारित करने के लिए पेश करेंगे। यह विधेयक बुधवार को लोकसभा से पारित हो गया।

ये भी पढ़ें-   कोरोना का नया वेरिएंट अब तक इन राज्यों में दे चुका दस्तक, कर्नाटक में दो और लोगों की मौत

About Post Author