कोरोना का नया वेरिएंट अब तक इन राज्यों में दे चुका दस्तक, कर्नाटक में दो और लोगों की मौत

KNEWS DESK- कोरोना का नए वेरिएंट जेएन.1 धीरे- धीरे कई राज्यों में फैलता जा रहा है। आपको बता दें कि कर्नाटक में दो और लोगों की मौत हो चुकी है।  इस वजह से अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नियम बना दिए गए हैं। चलिए आपको इन नियमों के बारे में भी बता देते हैं-

कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला लिया है। प्रशासन ने एक बार फिर से मास्क लगाने हिदायत दी और लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाके में मास्क पहनने की सलाह दी है। साथ ही भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की हिदायत भी दी है।

कर्नाटक में दो और लोगों की मौत

कर्नाटक में कोविड-19 के 20 नए मामले सामने आए है और इस महामारी के कारण दो और लोगों की मौत हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार (20 दिसंबर) को एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी। बेंगलुरु में 16 दिसंबर को 44 साल के एक मरीज की मौत हुई जबकि 17 दिसंबर को 76 साल एक मरीज ने दम तोड़ दिया। उनमें से एक मरीज में बीमारी के लक्षण नहीं थे जबकि दूसरे मरीज को सांस लेने में समस्या थी।

दिल्ली वायरस से निपटने को तैयार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस का नया उप-स्वरूप जेएन.1 संक्रामक है लेकिन इसके लक्षण हल्के हैं और राष्ट्रीय राजधानी सरकार इससे निपटने के लिए पूरी तरह से सतर्क और तैयार है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बीच अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार जीनोम अनुक्रमण की निगरानी बढ़ाएगी।

डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है। डब्यूएचओ ने साथ ही कहा कि इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरा नहीं है। विश्व स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि 2020 के आखिरी में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करने वाले स्वरूपों के सामने आने से बाद से डब्ल्यूएचओ ने हल्के स्वरूप को ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ और गंभीर स्वरूप को ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ के रूप में वर्गीकृत करना शुरू किया है।

ये भी पढ़ें-   लुधियाना जेल से रैकेट चलाने के आरोप में ड्रग लॉर्ड अक्षय छाबड़ा पर एसटीएफ ने किया मामला दर्ज

About Post Author