पाकिस्तान में सियासत तेज, इमरान खान का मास्टरस्ट्रोक, पंजाब विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले राज्यपाल को हटाया

पाकिस्तान में सियासत तेज हो गयी है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कुर्सी बचाने के लिए हर तिकड़म करने में लगे हुए हैं. नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर बहुमत के लिए लगे इमरान खान की पार्टी और उनके सहयोगी दलों को वोटिंग से कुछ घंटे पहले पंजाब प्रांत में भी बहुमत साबित करना है. इस बीच पंजाब के राज्यपाल चौधरी मुहम्मद सरवर को सरकार ने उनके पद से हटा दिया है. पंजाब के नए राज्यपाल की घोषणा बाद में की जाएगी. संविधान के अनुसार, डिप्टी स्पीकर कार्यवाहक राज्यपाल होगा.

बहुमत के लिए 186 का आंकड़ा चाहिए 

पंजाब में कुल 371 सीटें हैं और बहुमत के लिए सरकार को यहां 186 का आंकड़ा चाहिए, लेकिन इमरान के बागी नेताओं ने इस बीच विपक्ष को समर्थन का एलान कर दिया है. विपक्ष ने PML-N नेता हमजा शाहबाज को सीएम पद का उम्मीदवार बनाया है, जिसे अपना समर्थन जहांगीर तारीन ग्रुप ने दिया है.

विपक्ष की परेशानी बढ़ाई

पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष इलाही भी हैं और पीएमएल-क्यू केंद्र और पंजाब में PTI की अहम साझेदार भी हैं और नेशनल असेंबली में इसके पांच सदस्य हैं, लेकिन बागी नेताओं के विपक्ष को समर्थन देने के बाद इमरान खान की परेशानी बढ़ गई है.

नेशनल असेंबली में भी इमरान की परीक्षा

नेशनल असेंबली में आज इमरान खान को परीक्षा देनी है. अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग आज होनी है. नेशनल असेंबली में 342 सीटें हैं. इमरान खान को सरकार बचाने के लिए 172 वोटों की जरूरत है. वह इस ये आंकड़े फिलहाल काफी पीछे दिख रहे हैं.

About Post Author