मोबाइल पर 30 मिनट से ज्यादा बात करना पड़ेगा महंगा, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

 KNEWS DESK...स्मार्टफोन आजकल के समय में एक आवश्यकता बन गया है लेकिन क्या आप जानते हैं मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि मोबाइल से कई नुक्सान होने के साथ ही अगर आप हफ्ते में 30 मिनट से ज्यादा फोन पर बात करते हैं तो आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हो सकते हैं। आजकल के समय में मोबाइल फोन लोगों की डेली लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन चुका है. किसी से बात करना हो, ऑफिस का मेल चेक करना हो, खाना ऑर्डर करना हो या कुछ सामान मंगवाना हो, ये सभी काम मोबाइल फोन की मदद से ही हो सकते हैं. मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके आप टेक्नोलॉजी के लिहाज से तो अपडेटेड रहते हैं  लेकिन कहीं ना कहीं इसकी वजह से आपकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. घंटों तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से आपको सेहत से संबंधित कई तरह की समस्याओं  का सामना करना पड़ता है. अक्सर कई ऐसी रिपोर्ट्स सामने आती रहती हैं जिसमें मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल को ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी खतरनाक माना गया है.

मोबाइल से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड

डॉक्टर चंद्रशेखर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मोबाइल फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फील्ड पर भी कई बार रिसर्च किए जा चुके हैं। हालांकि, मोबाइल से निकलने वाली ये इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फील्ड एक्स रे रेडिएशन से काफी कमजोर होती हैं। रिसर्च में अभी तक कुछ क्लियर तो नहीं हो पाया है। हालांकि, इसे भी एक खतरे के रूप में देखते हुए बिना जरूरत के फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालांकि, अभी तक किसी रिसर्च में यह पुष्टि नहीं हो पाई है, कि फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है।

About Post Author