नूंह में हिंसा के 10 दिन बाद आज खुले सभी स्कूल व कॉलेज, 50% विद्यार्थी पहुंचे स्कूल, धारा 144 रहेगी लागू

KNEWS DESK- हरियाणा के नूंह हिंसा के बाद लगातार पुलिस और प्रशासन द्वारा एक्शन लिया जा रहा है। जिसके बाद अब वहां शांति का माहौल हो गया है। जिसके बाद स्थिति सामान्य देखते हुए सरकार द्वारा जिले के सभी स्कूल और शैक्षिक संस्थानों को आज से अपने समय पर खोला जाएगा।

आपको बता दें कि हरियाणा के नूंह जिले में हिंसा फैले हुए 10 दिन बीत चुके हैं। नूंह जिले के सभी स्कूल तथा सभी शैक्षिक संस्थान आज अपने नियमित समय से खुल गए हैं। 31 जुलाई को हुई बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा के दौरान नूंह हिंसा के बाद हालात सामान्य होते दिख रहे हैं। जिसके बाद प्रशासन ने आज से जिले के सभी स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है। जिलाधिकारी धीरेंद्र खड़गटा ने आदेश जारी करके कहा कि जिले में धारा 144 लागू रहेगी लेकिन हालात ठीक होते जा रहे इसलिए स्कूल खोले जा रहे हैं। क्योंकि स्कूल बंद होने के कारण से छात्रों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। इसलिए विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि शिक्षण संस्थानों को खोल दिया जाए। इसी महीने सभी स्कूलों में परीक्षा भी होनी है। प्रदेश के पुन्हाना, पिनगवां, फिरोजपुर और झिरका में सिर्फ 50 % विद्यार्थी स्कूल पहुंचे। सभी स्कूलों के पास पुलिसकर्मीयों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही अर्धसैनिक बल के जवान फ्लैग मार्च भी कर रहे हैं।

कर्फ्यू में मिलेगी थोड़ी छूट

जिलाधिकारी के द्वारा जारी किए गए आदेशों में हरियाणा राज्य परिवहन की बस सेवाएं भी 11 अगस्त से पूरी तरह बहाल करने का निर्णय लिया गया है। कर्फ्यू में छूट सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक की रहेगी लेकिन धारा 144 के लागू रहने की वजह से 5 से ज्यादा लोगों को एक साथ एकत्र होने पर पाबंदी लगी रहेगी। अगर कोई व्यक्ति इन आदेश के उल्लंघन का दोषी पाया जाता है। तो वह भारतीय दंड संहिता की धारा 188 तथा अन्य सभी प्रासंगिक नियमों के मुताबिक दंड के लिए जिम्मेदार होगा।

About Post Author