बिना डेटा खुद डाउनलोड होंगे 20 वीडियो, YouTube लाया कमाल का फीचर

YouTube पर वीडियो सब देखते हैं, लेकिन डाउनलोड करने पर जो डाटा लगता है उससे सब पीछे हटते है। पर अब आपके लिए एक खुशखबरी है। अब 20 यू्ट्यूब वीडियो हर सप्ताह खुद-ब-खुद डाउनलोड हो जाएंगे, वो भी बिना डेटा के। इन्हें आप कभी भी कहीं भी ऑफलाइन देख सकेंगे। दरअसल, YouTube पर एक नए फीचर की टेस्टिंग चल रही है, जो यूजर्स को डेटा कनेक्शन के बिना कंटेंट का आनंद लेने की अनुमति देता है। ​YouTube का नया स्मार्ट डाउनलोड फीचर एंड्रॉइड डिवाइस के वाई-फाई से कनेक्ट होने पर वीडियो को अपने आप डाउनलोड कर सकता है। लेटेस्ट स्मार्ट डाउनलोड फीचर हर सप्ताह 20 रेकमेंन्डेड वीडियो डाउनलोड कर सकता है।

स्मार्ट डाउनलोड फंक्शनालिटी करता है प्रदान

यह फीचर फिलहाल सीमित समय के लिए और सीमित यूजर्स के लिए एक एक्सपेरिमेंटल फीचर के रूप में उपलब्ध है। आपको बता दे कि YouTube म्यूजिक एक समान स्मार्ट डाउनलोड फंक्शनालिटी प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं की पिछली-लिस्निंग हिस्ट्री के आधार पर वाई-फाई कनेक्शन से कनेक्ट होने पर ऑटोमैटिकली म्यूजिक डाउनलोड करता है।

नए फीचर की चल रही है टेस्टिंग

एंड्रॉइड पर YouTube के लिए नए फीचर के टेस्टिंग की जानकारी सबसे पहले 9to5Google ने दी थी। स्मार्ट डाउनलोड फीचर डिवाइस के वाई-फाई से कनेक्ट होने पर हर हफ्ते 20 वीडियो अपने आप डाउनलोड कर सकता है। उपयोगकर्ता लाइब्रेरी टैब से डाउनलोड पेज पर जाकर स्मार्ट डाउनलोड के तहत ऑफ़लाइन कंटेंट तक पहुंच सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, नए फीचर की टेस्टिंग यूरोप में यूजर्स के लिए उपलब्ध है। सप्ताह के सभी 20 वीडियो डाउनलोड करने के लिए पर्याप्त फोन स्टोरेज न होने पर उपयोगकर्ताओं को नोटिफिकेशन प्राप्त होंगे। साथ ही, कहा जा रहा है कि यह नया फीचर एंड्रॉइड के लेटेस्ट वर्जन पर काम करेगा। यह फीचर 14 फरवरी तक प्रीमियम ग्राहकों के लिए एक्सपेरिमेंटल फीचर के रूप में उपलब्ध है।

यूट्यूब म्यूजिक पर भी मिलता है ऐसा फीचर

YouTube Music प्रीमियम मेंबर्स को एक स्मार्ट डाउनलोड फीचर भी प्रदान करता है। इसके साथ, उपयोगकर्ता अपने मोबाइल डिवाइसेस पर अपने पसंदीदा गाने और वीडियो डाउनलोड करके ऑफ़लाइन म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं। एक बार स्मार्ट डाउनलोड फीचर इनेबल हो जाने पर, ऐप वाई-फाई से कनेक्ट होने पर उपयोगकर्ता की पिछली लिस्निंग हिस्ट्री के आधार पर ऑटोमैटिकली कंटेंट डाउनलोड करेगा। डाउनलोड को बनाए रखने के लिए उपयोगकर्ताओं को हर 30 दिनों में कम से कम एक बार इंटरनेट से फिर से कनेक्ट करने की सलाह दी जाती है।

लिस्निंग कंट्रोल फीचर भी मिलेगा

इसी तरह के विकास में, YouTube कथित तौर पर Android और iOS पर प्रीमियम यूजर्स के लिए लिस्निंग कंट्रोल फीचर शुरू कर रहा है। नया फीचर उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर म्यूजिक सुनने के दौरान अतिरिक्त कंट्रोल्स देता है। यह वीडियो चलाने, रोकने, फॉरवर्ड करने और यहां तक ​​कि रिवाइंड करने की अनुमति देता है। कहा जा रहा है कि यह फिलहाल यूएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है। YouTube वीडियो के ऊपरी दाएं कोने पर तीन-बिंदु वाले आइकन पर क्लिक करके लिस्निंग कंट्रोल फीचर का उपयोग किया जा सकता है।

About Post Author