दिल्ली : मोहर्रम पर नांगलोई हिंसा पर पुलिस ने 3 FIR की दर्ज, CCTV कैमरों की मदद से आरोपियों की तलाश की शुरू

KNEWS DESK… 29 जुलाई को आउटर दिल्ली के नांगलोई क्षेत्र में मोहर्रम का जुलूस निकाला गया था जहां पर अचानक हंगामा शुरू हो गया। जिसमें कई पुलिसकर्मी और राहगीर भी घायल हो गए। हंगामा इतना ज्यादा हुआ कि पुलिस की कई गाड़ियों समेत राहगीरों की गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिस के अनुसार मोहर्रम के ताजिए का जुलूस बहुत ही शांति से निकल रहा था। जिसमें लगभग 10 हजार लोग शामिल हुए थे। इसी दौरान कुछ आसामाजिक तत्व जुलूस को निर्धारित रूट की बजाय दूसरे रूट से ले जाने लगे और महाराजा सूरजमल स्टेडियम मेट्रो स्टेशन के पास में स्थित महाराजा सूरजमल स्टेडियम के अंदर जबरन जाने का प्रयास करने लगे। जिसपर पुलिस ने 3 FIR दर्ज कर आरोपियों की तलाश में जुट गई है।

दरअसल आपको बता दें कि महाराजा सूरजमल स्टेडियम में मोहर्रम के जुलूस को लेकर जबरन घुस रहे लोगों को जब पुलिस के द्वारा रोकने का प्रयास का किया गया। क्योंकि उन लोगों के पास महाराजा सूरजमल स्टेडियम में जाने की परमिशन नहीं थी। जिसके चलते पुलिस के द्वारा रोके जाने पर उक्त लोगों के द्वारा पुलिस का ही विरोध करना शुरू कर दिया और पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया। जहां पर कई पुलिस कर्मी समेत कई राहगीर भी घायल हो गए हैं। पथराव में पुलिस की गाड़ियों समेत राहगीरों के भी कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि मामले को गम्भीरता से लेते हुए पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए बल का प्रयोग कर पथराव करने वाले लोगों को तितर-बितर कर रोकने की कोशिश की। जिसेक लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया। इस पूरे घटनाक्रम में नागलोई रोहतक रोड पर ट्रैफिक जाम लग गया। वहीं पुलिस की कार्रवाई के बाद स्थिति सामान्य हुई और बाद में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुलिस बल को बढ़ा दिया गया। साथ ही कई जिलों के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और ज्वाइंट सीपी ने स्वयं मामले का जायजा लिया. हालांकि देर शाम होते-होते स्थिति सामान्य हो गई, लेकिन उसके बावजूद अभी भी इलाके में पुलिस व्यवस्था बरकरार है। फिलहाल नागलोई थाना पुलिस ने इलाके में पुलिस और आम पब्लिक पर पथराव करने के मामले में पुलिस ने 3 FIR दर्ज की है। जिसमें IPC की धारा 147 ,148, 149, 151, 152, 153, 186, 323, 324, 353, 307, 427 के तहत मामला दर्ज करते हुए घटनास्थल के आस-पास लगे CCTV कैमरों को खंगाल कर आरोपियों की तलाश में जुट गई है।

गौरबतल हो कि SHO नागलोई प्रभु दयाल बयान पर दर्ज हुई  FIR में लिखा है कि ताजिया जुलूस में शामिल लोग जब तय रूट से अलग होकर जाने लगे  तब पुलिस से उनकी धक्का-मुक्की हुई। लोग जबरन सूरजमल स्टेडियम जाने के लिए जबरदस्ती करने लगे। स्टेडियम के अंदर जाने की परमिशन नहीं थी। 6-7 ठेले पर आए ताजिए के ऑर्गनाइजर्स भीड़ को स्टेडियम के अंदर जाने के लिए उकसाने लगे। जिनमें की उन लोगों के कुछ लोगों के हाथ में चाकू, लोहे की राॅड, डंडे और अन्य हथियार भी थे। पुलिस के द्वारा मना करने पर उन लोगों के द्वारा पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया गया। भीड़ में शामिल एक युवक के द्वारा एक SI पर चाकू से भी हमला कर दिया गया।

बता दें कि क्षेत्र के कुछ वीडियो सामने आए हैं। जिसमें कई युवक पथराव करते हुए दिखाई दे रहे हैं। उन लोगों ने राह चलते लोगों पर जमकर पथराव किया है । उक्त लोगों के द्वारा रास्ते से गुजर रही बसों के शीशों पर पथराव करके उनकते शीशे भी तोड़ दिए गए। जिसके चलते बसों के अंदर बैठी सवांरियां भी घबरा गई। सड़क पर  सैकड़ो युवक दौड़ते हुए नजर आ रहे हैं। साथ ही पुलिस के द्वारा दुकानों को बंद कराया जा रहा है और पथराव कर लोगों पर रोकने के लिए पुलिस उन लोगों पर लाठीचार्ज करती हुई देखी जैा सकती है।

यह भी पढ़ें… ISRO ने फिर रचा इतिहास ,7 उपग्रहों को लेकर अंतरिक्ष में पहुंचा ‘PSLV-C56’, सफल रहा मिशन

 

About Post Author