Match 64। DC vs LSG: प्ले ऑफ़ की रेस में बने रहने के लिए दिल्ली और लखनऊ के बीच आज होगा महामुकाबला

Knews India, IPL 2024 के 64वें मुकाबले में आज लखनऊ सुपर जाइंट्स का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स के साथ होगा। यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम मे खेला जाएगा। दोनों टीमें अभी भी प्ले ऑफ़ की रेस में बनी हुई हैं, हालांकि अन्य टीमों की स्थिति को देखते हुए इनके अंतिम चार में पहुंचने की संभावनाएं बहुत कम हैं। ख़ासकर दिल्ली के लिए रास्ता और भी कठिन है, जो अब सिर्फ़ 14 अंकों तक पहुंच सकती है। वहीं दो मैच बचे होने के कारण दोनों मैच जीतकर लखनऊ 16 अंकों तक पहुंच सकती है, आज का मैच दोनों टीमों की आगे की राह निर्धारित करेगा। हालांकि प्ले ऑफ़ में पहुंचने के लिए उन्हें दूसरे टीमों के परिणाम और नेट रन रेट पर भी निर्भर रहना होगा।

दोनों टीमों के बीच अब तक चार मुक़ाबले हुए हैं, जिसमें से लखनऊ ने 3 और दिल्ली ने सिर्फ एक मैच जीता है। हालांकि जब दोनों टीमें पिछली बार लखनऊ में भिड़ी थीं, तो जेक फ़्रेज़र-मक्गर्क की धमाकेदार पारी की बदौलत दिल्ली को 6 विकेट की बड़ी जीत मिली थी।

कुलदीप और पंत पर रहेगी नजर

10 मैचों में 15 विकेट लेकर कुलदीप यादव दिल्ली के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने लखनऊ के बल्लेबाज़ों को भी ख़ासा परेशान किया है। दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत स्लो ओवर रेट के चलते एक मैच के प्रतिबंध के बाद टीम में वापसी करेगें। दिल्ली की ओर से फ़्रेज़र-मक्गर्क के साथ अभिषेक पोरेल ओपेनिंग के लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो रहे हैं। हालांकि डेविड वॉर्नर की चोट से वापसी के बाद पोरेल फिर से नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते दिख सकते हैं।देखना होगा कि क्या इस मैच में पोरेल को फिर से मक्गर्क का साथ देने के लिए ऊपर भेजा जाएगा?वहीं दूसरी ओर लखनऊ ने डिकॉक को केएल राहुल के साथ ओपेनिंग मे आजमाया, जबकि दो मैचों में अर्शीन कुलकर्णी भी कप्तान केएल राहुल के साथ ओपेनिंग करते नजर आए। हालांकि कोई भी जोड़ी लखनऊ को ठोस शुरुआत नहीं दे पाई है।

 

लखनऊ की नजर रन रेट को ऊंचा करने पर रहेगी

लखनऊ को अगर प्ले ऑफ़ की अपनी संभावनाओं को बरकरार रखना है, तो उन्हें ना सिर्फ़ अपने दोनों मैच जीतने होगें, बल्कि बड़े अंतर से जीतने होगें।
ऐसे में उनकी नज़र खासतौर पर रन रेट को ऊंचा करने पर रहेगी। लखनऊ ने इस साल मात्र 8.35 के रन रेट से रन बनाएं हैं।
दिल्ली कैपिटल्स को अगर प्लेऑफ की रेस में बने रहना है तो लखनऊ के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करनी होगी। अन्यथा 14 अंक और खराब नेट रन रेट के साथ दिल्ली के सफर का अंत हो जाएगा।

दिल्ली कैपिटल्स की स्क्वॉड

डेविड वॉर्नर, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, अभिषेक पोरेल, शाई होप, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), कुमार कुशाग्र, अक्षर पटेल, ट्रिस्टन स्टब्स, रसिख दार सलाम, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, इशांत शर्मा, खलील अहमद , प्रवीण दुबे, सुमित कुमार, रिकी भुई, विक्की ओस्तवाल, गुलबदीन नैब, ललित यादव, पृथ्वी शॉ, लिज़ाद विलियम्स, झाय रिचर्डसन, एनरिक नॉर्टजे, यश ढुल, स्वास्तिक चिकारा

लखनऊ सुपर जायंट्स का स्क्वॉड

केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), क्विंटन डी कॉक, मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पंड्या, निकोलस पूरन, आयुष बडोनी, दीपक हुडा, कृष्णप्पा गौतम, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक, यश ठाकुर, युद्धवीर सिंह चरक , एश्टन टर्नर, मणिमारन सिद्धार्थ, अमित मिश्रा, देवदत्त पडिक्कल, अर्शिन कुलकर्णी, मोहसिन खान, काइल मेयर्स, मैट हेनरी, प्रेरक मांकड़, अरशद खान, शमर जोसेफ

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.