जसप्रीत बुमराह सर्जरी के चलते हुए आईपीएल और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से बाहर

sports desk, टीम इंडिया और मुंबई इंडियंस के स्टार गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को इस साल होने वाले आईपीएल सीजन और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (अगर भारत क्वालिफाई करता है) से बाहर कर दिया गया है। बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून से इंग्लैंड के ओवल मैदान पर खेला जाना है। भारतीय टीम प्रबंधन को यह उम्मीद है कि यह तेज गेंदबाज इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में खेले जाने वाले आईसीसी वनडे विश्व कप तक फिटनेस में वापसी कर पाएगा और अपना बेहतरीन प्रदर्शन दे पायेगा|

मगर यह स्पष्ट नहीं है कि “मुंबई इंडियंस आगामी सत्र के लिए जसप्रीत बुमराह की जगह किसी को लेने की मांग करेगी या नहीं। समझा जाता है कि इस तेज गेंदबाज की सर्जरी हो सकती है। इससे वह कम से कम पांच महीने के लिए क्रिकेट से दूर हो सकते हैं। बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) इस मामले पर दूसरी राय लेगी।”

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अगस्त 2022 से क्रिकेट एक्शन से दूर हैं। और कई टी20 इंटरनेशनल श्रृंखला के साथ-साथ एशिया कप में भी वह नहीं खेल पाए। बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी20 इंटरनेशनल खेले, लेकिन उनकी चोट बढ़ गई और टी20 विश्व कप 2022 में हिस्सा लेने से चूक गए और तब से वो वापसी नहीं कर पाए है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के लिए बुमराह को टीम में शामिल किया था, लेकिन जल्द ही यह कहते हुए उनका नाम वापस ले लिया कि बुमराह को गेंदबाजी में लौटने के लिए और समय चाहिए।

पता चला है कि कुछ घंटे गेंदबाजी करने के बाद जसप्रीत बुमराह को पीठ में दर्द हुआ और उन्हें फिर से एनसीए भेजा गया। टीम प्रबंधन उम्मीद कर रहा था कि “वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए तैयार हो जाएंगे, लेकिन बुमराह की पीठ में दर्द की शिकायत बरकरार रही। भारत के अग्रणी तेज गेंदबाज के लिए पीठ की समस्या कोई नई बात नहीं है।”

About Post Author