टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने किया निराश, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का सपना टूटा

sports desk, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का इंदौर टेस्ट मैच भी पहले दो टेस्ट मैचों की तरह ही तीन दिन में खत्म हो गया, लेकिन इस बार नतीजा भारत नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहा। पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में स्टीव स्मिथ के हाथों में जैसे ही ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी आई स्मिथ ने टीम का पूरा रंग ही बदल गया। स्मिथ ने इस मैच में साबित भी किया कि वो क्यों दुनिया के बेस्ट टेस्ट कप्तानों में से एक माने जाते हैं।

भारत को तीसरे टेस्ट मैच में 9 विकेट से हार मिली और इस हार से साथ साथ रोहित शर्मा की टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की सपना फिलहाल के लिए तो टूट गया है , लेकिन दूसरी तरफ इस मैच को जीतने वाली मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच चुकी है। वैसे भारत के फाइनल में पहुंचने की संभावना पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है।

बेशक भारतीय टीम को इंदौर टेस्ट में हार मिली, लेकिन फिर भी भारत चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है और अभी भी भारत के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का मौका है। हालांकि इसके लिए भारत को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले दो टेस्ट मैचों के नतीजे पर भी निर्भर रहना पड़ेगा। फ़िलहाल भारत का फाइनल में पहुंचने का गणित थोड़ा उलझ जरूर गया है, लेकिन उम्मीद अभी खत्म नहीं हुई है।

भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगला यानी चौथा टेस्ट मैच जीतना बेहद जरूरी होगा साथ ही साथ टीम इंडिया को ये मनाना होगा कि “न्यूजीलैंड की टीम अपनी धरती पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को कम से कम एक मैच में हरा दे। वहीं अगर श्रीलंका की टीम ने न्यूजीलैंड को 2-0 से हरा दिया तो वो फाइनल में पहुंच जाएगी।” हालांकि ऐसा संभव होता दिख नहीं रहा क्योंकि न्यूजीलैंड की धरती पर कीवी टीम को हराना इस टीम के लिए आसान नहीं होने वाला है।

भारत को इंदौर टेस्ट मैच में हराकर ऑस्ट्रेलिया की टीम अंकतालिका में नंबर वन पर बनी हुई है। इस टीम के 123 अंक हैं जबकि जीत की प्रतिशत 68.52 है। वहीं भारतीय टीम दूसरे नंबर पर है जिसके 123 अंक हैं और जीत प्रतिशत 60.29 है जबकि श्रीलंका की टीम का जीत प्रतिशत 53.33 है जबकि उसके 64 अंक हैं।

About Post Author