Happy Birthday Sourav Ganguly: 51 साल के हुए सौरभ गांगुली, बर्थडे पर पढ़ें दिलचस्प किस्सा

KNEWS DESK-  भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपने करियर के दौरान कई उपलब्धियां हासिल की। गांगुली आज 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सौरव गांगुली ने अपने करियर के दौरान कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की। उन्होंने टेस्ट डेब्यू मैच में शतक जड़कर तहलका मचा दिया था।  इसके बाद अगले मैच भी शतक लगाया था। गांगुली शनिवार को 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर पढ़िए उनके करियर से जुड़ा दिलचस्प किस्सा।

गांगुली का शानदार करियर

गांगुली ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू मैच खेला था. उन्होंने जून 1996 में डेब्यू किया था। गांगुली ने लॉर्ड्स में खेले गए मैच में 301 गेंदों का सामना करते हुए 131 रन बनाए थे। उन्होंने डेब्यू में शतक लगाकर सभी को चकित कर दिया था। इसके बाद अगला मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ खेला। यह मुकाबला जुलाई में खेला गया. इसमें उन्होंने 136 रन बनाए थे। गांगुली ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 85 रन बनाए थे। जबकि दूसरी पारी में जीरो पर आउट हो गए थे। गांगुली टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं।

अगर गांगुली के ओवर ऑल करियर पर नजर डालें तो यह प्रभावी रहा है। उन्होंने 113 टेस्ट मैचों में 7212 रन बनाए हैं. इस दौरान 16 शतक और 35 अर्धशतक जड़े। वे दोहरा शतक भी लगा चुके हैं। उन्होंने 311 वनडे मैचों में 11363 रन बनाए हैं. इस दौरान 22 शतक और 72 अर्धशतक लगाए हैं।

गांगुली इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेल चुके हैं। वे कोलकाता नाइट राइडर्स और पुणे वॉरियर्स का हिस्से थे। इसके अलावा और भी घरेलू टीमों के लिए खेल चुके हैं. वे ईस्ट जोन और बंगाल के लिए खेल चुके हैं।

About Post Author