“क्रिकेट खेलने पर खाई बेल्ट से मार लेकिन नहीं छूटा जुनून…..”भारतीय तेज़ गेंदबाज़ ने बताया अपने बचपन का किस्सा

sports desk, दिल्ली कैपिटल्स के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने जियो सिनेमा पर आकाश चोपड़ा से बातचीत में अपने बचपन के दिनों को यादकर भावुक हो गए। खलील अहमद ने बताया कि “बचपन में क्रिकेट खेलने पर पिता उन्हें बेल्ट से पीटते थे। इससे उनके शरीर पर घाव पड़ जाते थे। बाद में रात में उनकी बहनें उन घांवों पर मरहम लगाती थीं।”

खलील अहमद ने आकाश चोपड़ा को बताया, “मेरी तीन बड़ी बहनें हैं। मेरे पिता टोंक जिले में एक कंपाउंडर थे। जब डैडी अपने काम पर जाते थे, तो मुझे किराने का सामान, दूध या सब्जी खरीदने जाने जैसे काम करने पड़ते थे। इस दौरान मैं बीच-बीच में खेलने चला जाता था। इस कारण घर का काम अधूरा रह जाता था।”

खलील अहमद ने बताया, “मेरी मां पिता से मेरी शिकायत करती थीं। वह मुझे देखते थे और पूछते थे कि मैं कहां था। मैं ग्राउंड पर होता था। वह बहुत गुस्सा करता थे, क्योंकि मैं पढ़ाई नहीं करता था या कोई काम नहीं करता था। वह मुझे बेल्ट से पीटते थे। इस कारण मेरे शरीर पर घाव हो जाते थे। मेरी बहनें रात में उन घावों का इलाज करती थीं। कुछ घांवों के निशान आज भी मेरे शरीर पर हैं।”

पिता चाहते थे डॉक्टर बने

खलील अहमद ने पिता के गुस्सा होने की वजह भी बयां की। उन्होंने कहा, ‘मेरे पिता एक कंपाउंडर थे, इसलिए वह चाहते थे कि मैं डॉक्टर बनूं या उस क्षेत्र में कुछ करूं। वह सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि मुझे भविष्य में किसी भी मुश्किल परिस्थिति का सामना न करना पड़े।’

क्रिकेट में हुआ नाम तो सपोर्ट करने लगे पिता

खलील ने यह भी बताया कि “जब क्रिकेट में उनका थोड़ा नाम होने लगा तो पिता ने भी सपोर्ट करना शुरू कर दिया।” खलील ने कहा, ‘एक बार जब मैं क्रिकेट में थोड़ा आगे बढ़ गया तब उन्होंने भी मेरा साथ देना शुरू कर दिया। उन्होंने मुझे क्रिकेट खेलने के लिए कहा और कहा कि अगर मैं इसमें करियर बनाने में असफल रहा तो वह अपनी पेंशन से मेरा खर्चा उठाएंगे।’

करियर की शानदार शुरुआत के बावजूद खलील अहमद निरंतरता बरकरार नहीं रख पाने के कारण भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाएं हैं। हालांकि, वह क्षमता के साथ एक प्रतिभाशाली गेंदबाज बना हुए हैं। खलील अहमद ने अपने करियर में आई रुकावटों पर भी बात की।

खलील अहमद ने कहा, ‘बदलाव तब हुआ जब मुझे U14 में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया। मैंने चार मैचों में लगभग 21 विकेट लिए और अखबारों में भी छपा। मैंने अपने परिवार को जब राशी  दी तो वे इन चीजों को देखकर भावनात्मक रूप से जुड़ गए।’ खलील अहमद आईपीएल 2023 में एक्शन में नजर आएंगे।

About Post Author