बिहार पुलिस कांंस्टेबल के पदों पर निकली वैकेंसी ,जानें कब से होगें आवेदन शुरू

KNEWS DESK:बिहार पुलिस में नौकरी का सपना  देख रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल, सीएसबीसी (Central Selection Board of Constables, CSBC) ने कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली है। यह नियुक्तियां बिहार पुलिस, बिहार स्पेशल आर्म्ड पुलिस सहित अन्य यूनिट्स के लिए यह भर्ती निकाली है। इसके तहत, कुल 21,391 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इस संबंध में डिटेल्ड नोटिफिकेशन सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर मौजूद है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार  आवेदन कर सकते हैं।

प्रमुख तिथियाँ

बिहार पुलिस सहित अन्य यूनिट्स में कांस्टेबल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत- 20 जून 2023  जबकि  बिहार पुलिस सहित अन्य यूनिट्स में कांस्टेबल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख- 20 जुलाई 2023 ।

आवश्यक योग्यताएं

कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित श्रेणियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, पिछड़े और अत्यंत पिछड़े वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है। वहीं, इन श्रेणियों की महिलाओं की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।  इसके साथ ही आवेदन करने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए।

वेतन 

बिहार पुलिस कांस्टेबलों के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 21,700 रुपये से 69,100 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे।

About Post Author