जनपद के परिषदीय विद्यालय के बच्चों ने प्राइवेट स्कूलों की फीस पर किया प्रहार, वीडियो बेसिक शिक्षा विभाग ने आधिकारिक ट्विटर पर किया पोस्ट

हरदोई। प्राइवेट स्कूलों की मनमानी एवं फीस में लगातार बढ़ोतरी पर करारा प्रहार करते हुए जनपद के प्राथमिक विद्यालय फैजुल्लापुर ब्लाक टोडरपुर के बच्चों ने एक वीडियो बनाया है। जिसे बेसिक शिक्षा विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पोस्ट भी किया है।

वीडियो के माध्यम से नन्हे-मुन्ने बच्चों ने यह समझाने की कोशिश की है कि आखिर क्यों बेसिक शिक्षा द्वारा चल रहे परिषदीय विद्यालय प्राइवेट स्कूलों से बेहतर हैं। वीडियो में बच्चों ने प्राइवेट स्कूल में बढ़ती फीस एवं किताबों के खर्च के अलावा अन्य प्रकार के खर्चों का जिक्र किया है जबकि दूसरी तरफ सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं एवं शिक्षा के प्रति समर्पण तथा विभाग द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं के बारे में जिक्र करते हुए समझाया गया है। वीडियो के अंत में नन्हे-मुन्ने बच्चों की तरफ से यह भी कहा गया है कि बेहतरीन शिक्षा पाना है तो सरकारी विद्यालय आना है। बच्चों के द्वारा वीडियो बनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि सभी लोग सजह हैकर सरकारी विघालयों में बच्चों को पढ़ाएं, जिससे प्राइवेट स्कूलों के द्वारा चलाई जा रही मनमानी पर लगाम लगाया जा सके.

विद्यालय के शिक्षक शिवेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि प्राइवेट स्कूल मनमानी तरीके से लगातार फीस वृद्धि कर रहे हैं साथ ही समय-समय पर अन्य प्रकार से पैसे की वसूली भी करते हैं। जबकि दूसरी तरफ बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा चल रहे परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को मुफ्त एवं बेहतरीन शिक्षा के साथ ही पुस्तकें एमडीएम खेलकूद की सामग्री तो मिलती ही है स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाता है। बच्चे कैसे क्रिएटिव और एक्टिव हो सके इसके लिए भी एक्टिविटी कराई जाती है। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ विनीता ने बच्चों के इस वीडियो की सराहना भी की है।

About Post Author