PVR और INOX का हुआ विलय, फिल्म एग्जिबिशन इंडस्ट्री को मिलेगा नया रुप

भारत की दो सबसे बड़ी मल्टिप्लेक्स चेन- पीवीआर सिनेमाज और आईनॉक्स लीजर को मर्जर यानी विलय की मंजूरी दे दी गई हैं। दरअसल, पीवीआर और आईनॉक्स (PVR-Inox) कंपनी के बोर्ड्स ने इस प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए काफी समय से मीटिंग चल रही थी। यह भी फैसला लिया गया है कि पीवीआर के सीएमडी अजय बिजली ही कंपनी के नए एमडी होंगे। बता दें कि इस मर्जर के बाद अब 1500 स्क्रीन के साथ पीवीआर और आईनॉक्स देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स चेन बन जाएगी।

फिल्म एग्जिबिशन इंडस्ट्री को मिलेगा नया रुप

आईनॉक्स के बोर्ड ने पीवीआर लिमिटेड के साथ विलय योजना को मंजूरी दे दी है। बता दें कि इस डील के बाद अब फिल्म एग्जिबिशन इंडस्ट्री का एक नया रूप देखने को मिल सकता है।

16,000 करोड़ रुपये से अधिक मार्केट कैप की कंपनी बनेगी

संयुक्त विलय वाली कंपनी 16,000 करोड़ रुपये से अधिक मार्केट कैप वाली एक बड़ी कंपनी बनाएगी। आईनॉक्स लीजर का शेयर शुक्रवार को 6% से अधिक बढ़कर 470 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ था, इसका मार्केट कैप 5,700 करोड़ रुपये था। पीवीआर का शेयर शुक्रवार को 1.55% की तेजी के साथ 1804 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ, इसका मार्केट कैप 11,100 करोड़ रुपये से अधिक था।

बड़ी फिल्म प्रदर्शनी कंपनी बनेगी

आईनॉक्स वर्तमान में 72 शहरों में 160 प्राॅपर्टीज में 675 स्क्रीन संचालित करता है, जबकि पीवीआर 73 शहरों में 181 प्राॅपर्टीज में 871 स्क्रीन ऑपरेट करता है। अब यह दोनों मिलकर भारत में 109 शहरों में 341 संपत्तियों में 1,546 स्क्रीन का संचालन करने वाली सबसे बड़ी फिल्म प्रदर्शनी कंपनी बन जाएगी।

क्यों किया ऐसा
कोरोना महामारी से प्रभावित इंडस्ट्री मंदी से निपटने के लिए मर्जर की योजना बनाई है। कोरोनाकाल में इन कंपनियों को भारी नुकसान हुआ है, जिसकी अब भरपाई की जा रही है। दूसरी तरफ नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम जैसे ओटीटी प्लेयर इन्हें टक्कर दे रही हैं, सिनेमा थिएटर इंडस्ट्री के लिए ये बड़ा खतरा बन रहा है।

About Post Author