बुन्देलखंड से सुरक्षा का संदेश लेकर महिलाएं बाइक से हुई रवाना,झांसी किले पर फहराएंगी तिरंगा

KNEWS DESK- रानी लक्ष्मीबाई अपनी वीरता के लिए अमर रही । इस पर भूमि झांसी, ललितपुर, महोबा, चित्रकूट आदि जिलों में सुरक्षा का संदेश देने के लिए पांच महिलाएं बाइक से रवाना हुईं। प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने आज सुबह पर्यटन निदेशालय, गोमतीनगर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक झांसी किले पर बेटियां भी तिरंगा फहराएंगी।

आपको बता दें कि  प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि महिलाएं लखनऊ से बुन्देलखण्ड तक लगभग 320 किलोमीटर तक बाइक से यात्रा करें तो लोगों को पता चलेगा कि उत्तर प्रदेश पूरी तरह सुरक्षित है और यहां कानून का राज है, पर्यटन में कोई जोखिम नहीं है. विशेषकर बुन्देलखण्ड में पर्यटन का और विकास होगा। क्योंकि यहां कई ऐसी ऐतिहासिक धरोहरें हैं जो शायद दुनिया में कहीं और नहीं मिलेंगी। यहां एक हजार से अधिक जैन मंदिर हैं। देश का पहला पत्थर का मंदिर यहीं है। बाइक से यात्रा करने वाली स्वाति सिंह नव्या ने कहा कि हम चाहते हैं कि महिलाएं सशक्त हों। UP में कानून व्यवस्था चुस्त है। यहां हर आदमी सुरक्षित है, चाहे वह जंगल में भी हो। इसके बावजूद कुछ लोगों में झिझक है। इसी झिझक को खत्म करने के लिए हम बाइक यात्रा पर निकल रहे हैं. ताकि लोग निडर होकर घर से निकलें और पर्यटन करें। पर्यटन क्षेत्र में संभावनाओं का भी लाभ उठायें। स्वाति के साथ यात्रा करने वाली श्वेता, समृद्धि, फिजा फातिमा और प्रिया ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

वापसी पर पर्यटन मंत्री करेंगे स्वागत

जानकारी के लिए बता दें कि पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह बुन्देलखण्ड दौरे से लौटने के बाद महिला बाइकर्स का स्वागत करेंगे। सोमवार को महिला बाइकर्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाना था। लेकिन स्वतंत्रता दिवस से जुड़े कार्यक्रमों के कारण वह नहीं पहुंच सकीं। प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने बताया कि प्रदेश में युवा पर्यटन क्लब का गठन किया गया है. इसमें 75 हजार युवा शामिल हैं. जीआईसी, जीजीआईसी समेत अन्य कॉलेजों और छात्रों को भी जोड़ा जा रहा है. प्रत्येक क्लब को 10,000 रुपये और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले क्लब को 1 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें… 15 अगस्त को लालकिले से देश को PM मोदी करेंगे संबोधित,इन चीजों पर लगा प्रतिबंध,बनाए गए ‘सेल्फी प्वाइंट’

महिलाओं की बाइक यात्रा का संदेश देशभर में जायेगा

बता दें कि हमारा प्रयास है कि अधिक से अधिक युवा आएं. जितना अधिक आप यात्रा करेंगे, उतना अधिक आप पढ़ेंगे और सीखेंगे। बुन्देलखण्ड में महिलाओं की बाइक यात्रा का संदेश दुनिया भर में जायेगा। लोगों को पता चलेगा कि UP में पर्यटन पूरी तरह सुरक्षित है। इससे राज्य को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के प्रयास को बल मिलेगा।

यह भी पढ़ें… बिहार के मछली पालक दंपत्ति 15 अगस्त को पीएम मोदी से मिलेंगे ,PMO से भेजा गया निमंत्रण

About Post Author