विनेश फोगाट ने लौटाया खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड, बजरंग पूनिया ने शेयर किया वीडियो

KNEWS DESK- बजरंग पूनिया के बाद अब विनेश फोगाट ने अपना खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड वापस कर दिया है। बीते 30 दिसंबर को विनेश अपना अवॉर्ड लौटाने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) जा रही थीं लेकिन पुलिस ने रास्ते में उन्हें रोक लिया। इसके बाद उन्होंने अपने अवॉर्ड को कर्तव्य पथ के बैरिकेड्स के पास रख दिया, जिसे पुलिस ने अपनी कस्टडी में ले लिया।

अवॉर्ड लौटाने के दौरान विनेश के समर्थन में कई लोग भी वहां थे। एक वीडियो सामने आया है जिसमें विनेश की पुलिस वालों से बहस हो रही है। विनेश पुलिस को कहती हैं कि अगर रोकना है तो उनके अवॉर्ड को वे लोग पीएमओ पहुंचा दें। वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट विनेश को साल 2016 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। साल 2020 में उन्हें मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड मिला था।

बजरंग पूनिया ने शेयर किया वीडियो

इस घटना को लेकर पहलवान बजरंग पूनिया ने अपने ‘X’ अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा “ये दिन किसी खिलाड़ी के जीवन में ना आए. देश की महिला पहलवान सबसे बुरे दौर से गुजर रही हैं.”

इससे पहले, विनेश फोगाट ने 26 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने अवॉर्ड लौटाने की बात कही थी। पत्र में विनेश ने लिखा था कि उन्हें मिले मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड का अब उनकी जिंदगी में कोई मतलब नहीं रह गया है। विनेश ने लिखा था कि हर महिला सम्मान से जिंदगी जीना चाहती है, इसलिए वो अपना अवॉर्ड वापस करना चाहती हैं ताकि सम्मान से जीने की राह में ये अवॉर्ड उनके ऊपर बोझ न बन सकें।

विनेश ने बृजभूषण शरण सिंह के बारे में बताते हुए लिखा था-

“कुश्ती की महिला पहलवानों ने पिछले कुछ सालों में जो कुछ भोगा है, उससे समझ आता ही होगा कि हम कितना घुट-घुट कर जी रही हैं. जो शोषणकर्ता है उसने भी अपना दबदबा रहने की मुनादी कर दी है, बल्कि बहुत भौंडे तरीके से नारे भी लगवाए हैं. आप अपनी जिंदगी के सिर्फ 5 मिनट निकालकर उस आदमी के मीडिया में दिए गए बयानों को सुन लीजिए, आपको पता लग जाएगा कि उसने क्या-क्या किया है.”

ये भी पढ़ें-   Bigg Boss 17: विक्की जैन के भद्दे कमेंट पर भड़कीं अंकिता लोखंडे, बोलीं- ‘मेरे लिए इतने गंदे शब्द क्यों…’

About Post Author