UN ने जम्मू-कश्मीर पर रिपोर्ट जारी कर कहा-भारत में अल-कायदा बड़े स्तर पर पसार रहा पैर

KNEWS DESK… जम्मू-कश्मीर में आतंकी संगठन अल-कायदा की गतिविधियों को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। जिसमें संयुक्त राष्ट्र ने भारत से कहा अल-कायदा जम्मू कश्मीर में बड़े स्तर पर अपने पैर पसार रहा है। इससे पहले बांग्लादेश और म्यांमार में अल-कायदा अपनी पैठ जमाने की कोशिश कर रहा है।

आपको बता दें कि अल-कायदा को आतंकी गतिविधियां करने में मदद मिलती है। अल कायदा व इस्लामिक स्टेट के ऑपरेशन के तहत UNSC ने ये रिपोर्ट जारी की थी। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी रिपोर्ट में खुलासा किया गया है। कि भारतीय सब-कॉन्टिनेंट में अल-कायदा के संगठन AQIS  द्वारा करीब 2 सौ से ज्यादा लड़ाके तैनात किए गए हैं। इन संगठनों को आतंकवादी ओसामा महमूद हैंडल कर रहा है। अफगानिस्तान में इसी के 400 लड़ाके मौजूद हैं। संयुक्त राष्ट्र के एक सदस्य देश ने दावा किया है कि AQIS क्षेत्र में ISIS के खुरासान प्रांत में शामिल होने के लिए तैयार है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह संगठन TTP से जुड़कर तालिबान का समर्थन हासिल करने में जुटे हुए हैं।  AQIS पाकिस्तान में ज्यादा से ज्यादा आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए TTP की लगातार मदद कर रहा है। क्योंकि पाकिस्तान में कई विरोधी संगठन हैं।

20 आतंकवादी संगठनों के सक्रिय होने का अनुमान

मिली जानकारी के अनुसार ISIL  से जुड़े करीब 6 हजार आतंकवादी और उनके रिश्तेदार अफगानिस्तान में हैं। वे लगातार अपनी क्षमताएं बढ़ा रहे हैं। अफगानिस्तान में अल कायदा और ISIL-के समेत कुल 20 आतंकवादी संगठनों के सक्रिय होने का अनुमान है। इनका मकसद मौका मिलते ही नए क्षेत्रों में पैठ बनाना है।

About Post Author