इस खास होटल में ठहरेंगे चीन के राष्ट्रपति, इतने लाख रूपये है किराया

KNEWS DESK- जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक दिल्ली में 8 से 10 सितंबर के बीच होनी है। आपको बता दें कि देश- विदेश के कई मेहमान इस बैठक में शामिल होने के लिए आ रहे हैं। जिनमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम भी शामिल है।

Xi Jinping China: चीन में खुद को हीरो साबित करने के लिए भारत के खिलाफ बड़ी  साजिश कर रहे राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग! - chinese president xi jinping  struggling to deal with india

दिल्ली के 30 होटल किए गए बुक

मेहमानों के लिए दिल्ली के 30 होटल बुक किए गए हैं क्योंकि इस बार शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत ही कर रहा है। G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने भारत आ रहे विदेशी मेहमानों के लिए 5 स्टार होटेल की बुकिंग की गई है, जिनमें मौर्य शेरेटन, इंपीरियल, ओबेरॉय, शांगरी-ला, ताज पैलेस, ताज महल, ली मेरिडियन और लीला जैसे फेमस होटेल शामिल हैं. रही बात बड़े देशों से आ रहे राष्ट्राध्यक्षों के रुकने की तो बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों Claridges Hotel में रुकेंगे, ब्रिटिश PM ऋषि सुनक होटल शांग्री-ला में ठहरेंगे।

इस होटल में ठहरेंगे राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग दिल्ली के ताज पैलेस में ठहरने जा रहे हैं। ताज पैलेस की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, प्रेसिडेंशियल सुइट फुल व्यू में एक रात रुकने का किराया 5.50 लाख रुपये है, वहीं टाटा सुइट बेड किंग का किराया 10 लाख रुपये है। इन प्रेसिडेंशियल सुइट में लग्जरी सुविधाएं दी जाती हैं. होटल मैनेजमेंट की कोशिश विदेशी मेहमानों के आराम में कोई कमी ना होने देने की होती है।

इस होटल में ठहरेंगे राष्ट्रपति जो बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के ठहरने के लिए आईटीसी मौर्या होटेल को बुक किया गया है। बता दें यह होटेल भारत के फेमस होटेल में गिना जाता है। बाइडेन जिस कमरे में ठहरेंगे उसका किराया सबसे अधिक है। बिजनेस टूड में छपी खबर के मुताबिक, मौर्या होटेल के चाणक्या स्वीट में रुकने का एक रात का किराया लगभग 8 लाख रुपये है. बता दें कि इन होटल की सुरक्षा की जिम्मेदारी भारत सरकार ने अर्धसैनिक बलों के जिम्में दी है, जिसमें NSG कमांडो की टीमें भी होंगी। साथ में दिल्ली पुलिस के जवान भी सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने का काम करेंगे।

About Post Author