अमरनाथ यात्रा में शामिल भक्तों का पहला जत्था हुआ रवाना, 62 दिन तक यात्रा चलेगी

KNEWS DESK-  बाबा अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो रही है। पवित्र गुफा की ओर अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था शुक्रवार यानि आज सुबह जम्मू से रवाना किया गया। तड़के करीब सवा चार बजे पूजा अर्चना के बाद उप राज्यपाल और अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष मनोज सिन्हा ने पहले जत्थे को रवाना किया। अमरनाथ यात्रा के लिए यात्री बहुत उत्सुक दिखे। इस दौरान जम्मू बेस कैंप में पूरा माहौल भोले के रंग में रंग गया। भक्तों ने भोले के जयकारे लगाकर यात्रा की शुरुआत की। इस बार यह यात्रा 62 दिन चलेगी। दरअसल, इस बार सावन दो महीने हैं।

सुरक्षा का ये है इंतजाम

अमरनाथ यात्रा में बड़े ही पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। करीब 62 दिनों तक चलने वाली यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं पर खाने-पीने की कुछ सामान पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसके बावजूद अमरनाथ यात्रा में यात्रियों के रिकॉर्ड तोड़ शामिल होने की उम्मीद है। अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षाबल पूरी तरह से तैयार हैं। यात्रा के लिए चप्पे-चप्पे पर फोर्स और पुलिस की तैनाती की गई है. केंद्र सरकार ने सुरक्षा बलों की अतिरिक्त कंपनियों को भी जम्मू-कश्मीर भेजा है ताकि इस यात्रा की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके।

CRPF के 160 बटालियन के कमांडेंट हरिओम खरे ने कहा, “अमरनाथ यात्रा के लिए सीआरपीएफ CRPF पूरी तरह से तैयार है. यात्रा के लिए चप्पे-चप्पे पर फोर्स और पुलिस की तैनाती की गई है. हमारे साथ डॉग स्क्वॉड भी है. यात्रियों के साथ CRPF की बड़ी टूकड़ी जाएगी. बाइक दस्ता भी इनकी सुरक्षा करेगा. रास्तों को पूरी तरह से कवर किया गया है. ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा।”

About Post Author