एक देश एक चुनाव पर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘सरकार का घिनौना प्रयास है’

KNEWS DESK… आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बहुत ही कम समय बचा हुआ है. जिसके सत्तारूढ़ NDA को हराने के लिए देश के कई दलों के द्वारा गठबंधन कर चुनाव लड़ने की योजना बनाई जा रही है. जिसका नाम I.N.D.I.A. रखा गया है. इसी बीच केंद्र सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुला लिया है. जिसमें अशंका जताई जा रही है कि वन नेशन वन इलेक्शन बिल का प्रस्ताव लाए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं. जिसको लेकर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या ने केंद्र सरकार पर जमकर तंज कसा है.

दरअसल आपको बता दें कि केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार ने पिछले 10 वर्षों में अभी तक एक बार भी विशेष सत्र नहीं बुलाया है. लेकिन अब आखिरी समय में केंद्र सरकार के द्वारा विशेष सत्र बुलाया है इसके अलावा अभी तक भाजपा की तरफ इसका कोई कारण स्पष्ट नहीं हो सका है. वहीं दूसरी तरफ विपक्ष के द्वारा विशेष सत्र बुलाए जाने आशंका जताई जा रही है कि केंद्र सरकार की तरफ एक देश एक चुनाव को प्रस्ताव पेश किया जाएगा. जिसके चलते उत्तर प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्याने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए इसे लोकतंत्र की हत्या का प्रयास बताया है.

वन नेशन-वन इलेक्शन का निर्णय संविधान विरोधी है- स्वामी प्रसाद मौर्या

जानकारी के लिए बता दें कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य इन दिनों अपने विवादित बयानों से सुर्खियों में बने हुए. स्वामी प्रसाद मौर्य ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा ‘वन नेशन-वन इलेक्शन का निर्णय संविधान विरोधी है, लोकतंत्र की हत्या कर राजतन्त्र की स्थापना का सरकार का घिनौना प्रयास है. सरकार के इस निर्णय की घोर निंदा करता हूं. लोकतंत्र को बचाने के लिये सभी को एकजुट हो जाना चाहिए, गफलत में रहोगे तों संविधान बदल देंगे.’

अन्य पार्टियों ने भी किया विरोध

बता दें कि फिलहाल ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ बिल को लेकर देशभर की ज्यादातर विपक्षी पार्टियों को इसका विरोध करते देखा जा सकता है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस के नेता और पूर्व सीएम कमलनाथ ने इसका विरोध करते हुए कहा कि ऐसा करना एकदम सभव नहीं है. राज्यसभा सांसद संजय राउत का कहना है कि ‘मुझे लगता है चुनाव आगे टालने के लिए यह षड़यंत्र है.’ वहीं समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता फ़खरूल हसन चांद ने  ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ बिल के जरिए बीजेपी पर क्षेत्रीय दलों को समाप्त करने का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें… ‘एक देश एक चुनाव’ कमेटी के अध्यक्ष बनाए गए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विपक्ष कर रहा विरोध

About Post Author