पीएम मोदी ने लोकसभा को किया सम्बोधित,कहा- पूर्व प्रधानमंत्रियों का जिक्र करते हुए अपनी सरकार की गिनाई उपलब्धियां

KNEWS DESK… संसद के विशेष सत्र की आज यानी 18 सितम्बर से शुरूआत हो चुकी है. जोकि यह 22 सितम्बर तक चलेगा.पीएम मोदी ने संसद के विशेष सत्र के पहले ही दिन हिस्सा लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने लोकसभा को सम्बोधित किया और अपनी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी. पीएम मोगी ने न सिर्फ अपनी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी बल्कि देश के पहले पीएम नेहरू से लेकर इंदिरा गाधी और नरसिम्हा राव की सरकार तक के जरिए अठाए गए कदमों की तारीफ भी की.

दरअसल, पीएम मोदी ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की सरकार का जिक्र करते हुए कहा कि पंडित नेहरू की जो प्रारंभिक मंत्रिपरिषद थी. उसमें कई प्रमुख लोग शामिल थे. नेहरू की कैबिनेट में शामिल बाबा अंबेडकर ने दुनिया की सबसे बेहतरीन नीतियों को भारत में लाने पर जोर दिया. फैक्ट्री कानूनों में अंतरराष्ट्रीय सुझावों को लागू करने की वकालत की गई. इसका परिणाम देश को आज तक मिल रहा है. बाबा साहेब आबंडेकर ने नेहरू जी की सरकार में वाटर पॉलिसी दी. अंबेडकर हमेशा कहते थे कि भारत के विकास के लिए इसका औद्योगीकरण होना जरूरी है. देश के पहले वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने इंडस्ट्री पॉलिसी बनाई. आज भी जितनी नीतियां बनती हैं, उसकी आत्मा पहली सरकर की नीतियों से जुड़ी हुई है.

यह भी पढ़ें… पुरानी संसद के आखरी दिन बना रिकार्ड, जानिए क्या?,पीएम मोदी की आज भाषण में रहीं ये 5 बड़ी बातें

लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी और  नरसिम्हा राव का भी किया जिक्र

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी ने अपने भाषण के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि शास्त्री जी ने इसी सदन से 1965 के पाकिस्तान युद्ध के समय जवानों का हौसला बढ़ाया था. यहां से ही हरित क्रांति के लिए मजबूत नींव दी गई.

यह भी पढ़ें… संसद का विशेष सत्र : मल्लिकार्जुन खड़गे और जगदीप धनकड़ के बीच हुई बहस, जयराम रमेश की धनकड़ ने लगाई क्लास

इंदिरा गांधी के नेतृत्व में इसी सदन ने बांग्लादेश की मुक्ति के आंदोलन को समर्थन दिया. इसी सदन में इमरजेंसी में लोकतंत्र पर हुए हमले को देखा. इसी सदन ने लोकतंत्र की मजबूत वापसी को भी देखा.

यह भी पढ़ें… संसद का विशेष सत्र : कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने शायराना अंदाज में सरकार पर साधा निशाना,कहा-‘अगर आपसे कुछ नहीं हो पाता है, तो आप कुर्सी छोड़ दें’

पीएम मोदी ने देश के उस दौर का भी जिक्र किया, जब भारत एक बड़े आर्थिक संकट में फंसा हुआ था. उन्होंने बताया कि देश एक वक्त आर्थिक नीतियों के बोझ तले दबा हुआ था. पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव की सरकार ने पुरानी नीतियों को छोड़कर नई नीतियां बनाईं, जिसका फायदा आज भी हो रहा है.

यह भी पढ़ें… संसद का विशेष सत्र : पीएम मोदी बोले,कहा- G-20 शिखर सम्मेलन की सफलता भारत की सफलता है,चंद्रयान-3 पर वैज्ञानिकों को बधाई

पीएम मोदी ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

पीएम मोदी ने कहा कि दशकों से ढेरों मुद्दे लंबित पड़े हुए थे. हमारी सरकार ने इसी सदन में उन मुद्दों का समाधान किया. सबका साथ, सबका विकास का मंत्र, अनेक ऐतिहासिक निर्णय, दशकों से लंबित विषय और उनका समाधान भी इसी सदन में हुआ. उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 ये सदन हमेशा याद रखेगा. आर्टिकल 370 जैसे लंबित मुद्दों का समाधान भी इसी सदन में किया गया. उन्होंने बताया कि वन नेशन वन टैक्स, जीएसटी का फैसला भी इसी सदन में किया गया. वन रैंक वन पेंशन यहीं हुआ. गरीबों के लिए 10 फीसदी आरक्षण यहीं पास हुआ.

यह भी पढ़ें… पीएम मोदी को 9 पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों ने लिखा पत्र, कहा-संसद के विशेष सत्र से इस बिल को हटाएं…

यह भी पढ़ें… संसद का विशेष सत्र : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विशेष सत्र को लेकर कही बड़ी बात,’140 करोड़ देशवासियों की सहभागिता इसे और विशेष बनाएगी’

About Post Author