पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ के कार्यक्रम के 105वें एपिसोड को किया सम्बोधित,कहा-‘चंद्रयान-3 एवं G-20 का सफल आयोजन देश के लिए गर्व की बात’

KNEWS DESK…, पीएम मोदी ने आज यानी 24 सितम्बर को मन बात के माध्यम से देशवासियों को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने अपने व्यक्त किए. ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 105वां एपिसोड है. यह कार्यक्रम हर महीने के अंतिम रविवार को आकाशवाणी द्वारा प्रसारित किया जाता है.

दरअसल, ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 105वें एपिसोड के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ‘मन की बात’ के एक और एपिसोड में मुझे आप सभी देशवासियों की सफलता को साझा करने का अवसर मिला है. इन दिनों जो मुझे सबसे ज्यादा पत्र एवं सन्देश मिलें हैं, वह मुख्य रूप से दो विषयों पर आधारित है. पहला विषय चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग एवं दूसरा दिल्ली में http://G-20 शिखर सम्मेलन का सफल आयोजन. इस संर्दभ में मुझे देश के हर हिस्से, समाज के हर वर्ग एवं हर उम्र के लोगों के द्वारा अनगिनत पत्र मिले हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जब चंद्रयान-3 का लैंडर चंद्रमा पर उतरने वाला था. तब करोड़ों लोग अलग-अलग माध्यमों से एक साथ इस घटना के साक्षी बन रहे थे. ISRO के http://YouTube Live Channel पर 80 लाख से ज्यादा लोगों ने इस घटना को देखा. जो अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है. इससे यह पता चलता है कि चंद्रयान-3 से करोड़ों भारतीयों का कितना गहरा लगाव है.

पीएम मोदी ने संबोधन में कही ये बड़ी बातें

चंद्रयान-3 की सफलता के बाद G-20 शिखर सम्मेलन के शानदार आयोजन ने हर भारतीय की खुशी को दोगुना कर दिया. भारत ने G20 शिखर सम्मेलन में अफ्रीकन यूनियन को G-20 में पूर्ण सदस्य बनाकर अपने नेतृत्व का लोहा मनवाया है. जब भारत बहुत समृद्ध था. उस समय में हमारे देश में सिल्क रूट की बहुत चर्चा होती थी. अब आधुनिक जमाने में भारत ने एक और इकोनॉमिक कॉरिडोर G20 में सुझाया है. जिसका नाम इंडिया मिडिल ईस्ट यूरोप कॉरिडोर रखा गया है. ये कॉरिडोर आने वाले सैकड़ों सालों तक विश्व व्यापार का आधार बनने जा रहा है. इस कॉरिडोर का सूत्रपात भारत की धरती पर होगा.  G-20 के सफल आयोजन के बाद दुनिया के लोगों का इंटरेस्ट भारत में ओर काफी बढ़ा है. G20 में एक लाख से ज्यादा प्रतिनिधि भारत आए और यहां की विविधता, परम्पराएं, खानपान एवं हमारी धरोहरों से परिचित हुए. यहां आने वाले प्रतिनिधि अपने साथ जो अनुभव लेकर गए हैं. इससे पर्यटन का विस्तार होगा. दिल्ली में एक और एक्साइटिंग प्रोग्राम होने जा रहा है- G-20 University Connect Programme. इस प्रोग्राम के माध्यम से देशभर के यूनिवर्सिटी के लाखों छात्र एक-दूसरे से जुड़ेंगे. आज से दो दिन बाद 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस है. पर्यटन को कुछ लोग सिर्फ सैर-सपाटे के तौर पर देखते हैं, लेकिन पर्यटन का एक बहुत बड़ा पहलू रोजगार से जुड़ा है. सबसे कम इन्वेस्टमेंट में सबसे ज्यादा रोजगार अगर कोई सेक्टर पैदा करता है तो वह टूरिज्म सेक्टर. भारत में विश्व धरोहर स्थलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. पिछले दिनों कर्नाटक के पवित्र होयसड़ा मंदिरों को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया गया. मैं इस शानदार उपलब्धि के लिए समस्त देशवासियों को बधाई देता हूं.

About Post Author