बदल गया संसद का सुरक्षा प्रोटोकॉल, अब पहले की तरह नहीं होगी एंट्री

KNEWS DESK- ससंद पर आतंकवादी हमले की 22वीं बरसी के मौके पर एक बार फिर से संसद में दहशत का माहौल देखा गया। दरअसल, लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से कूद गए थे। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था। इस दौरान संसद में अफरा-तफरी मच गई। जिसके बाद अब संसद की सुरक्षा प्रोटोकॉल को बदल दिया गया है यानी अब पहले की तरह संसद में एंट्री नहीं होगी।

ऐसे होगी एंट्री

अब से सांसद, स्टाफ के सदस्य और प्रेस से जुड़े लोग अलग-अलग गेट से संसद भवन में दाखिल होंगे। इसके अलावा जब विजिटर्स दोबारा से आने शुरू होंगे तो वह पुराने वाले गेट से इंटर नहीं कर सकेंगे। विजिटर्स चौथे गेट से अब संसद भवन में दाखिल होंगे।

बॉर्डी स्कैनर्स लगाए जाएंगे

अभी अगली सूचना तक विजिटर्स पास जारी करने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। साथ ही जहां विजिटर्स बैठते हैं, उस दर्शक दीर्घा को पूरी तरह कांच से ढक दिया जाएगा ताकि कोई भी दोबारा से ऐसी सुरक्षा चूक न कर सके। एयरपोर्ट पर जिस तरह के बॉर्डी स्कैनर्स होते हैं, उसी तरह के संसद भवन में भी लगाए जाएंगे। इसका इस्तेमाल आगे से जांच के लिए किया जाएगा। नए सिरे से यह पूरी सुरक्षा व्यवस्था कल संसद की सुरक्षा में हुई चूक के बाद अपनाई जा रही है।

कैसे हुई सुरक्षा चूक

बुधवार को विजिटर्स गैलरी में मौजूद दो लोगों ने अचानक लोकसभा में जहां सांसद बैठते हैं, उस तरफ छलांग लगा दी। दोनों ने कुछ पीले रंग का धुंआ उड़ाया और चेयरमैन की कुर्सी की तरफ दौड़ने लगे। इसी दौरान दो और लोगों को भी बाहर से गिरफ्तार किया गया जो उत्पात मचाने की कोशिश कर रहे थे। अब इस मामले की जांच की जा रही है। गिरफ्तार लोगों पर यूएपीए लगा दिया गया।

ये भी पढ़ें-   Koffee With Karan 8: मलाइका अरोड़ा से शादी की खबरों पर अर्जुन कपूर ने तोड़ी चुप्पी, करण जौहर के शो में एक्टर ने दिया हिंट

About Post Author