विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A में पीएम पद पर मचा घमासान, भाजपा ने कसा तंज

KNEWS DESK… आगामी 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर देश में सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी तैयारी में लग गई है. भाजपा के NDA को टक्कर देने के लिए विपक्षी एकता गठबंधन I.N.D.I.A भी पूरे जोर-शोर के साथ चुनावी मैदान में लड़ने की तैयारी में जुटी  है. लेकिन यह अभी तक यह तय नहीं कर पाई है कि होने वाले लोकसभा के चुनाव में प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा? वहीं दूसरी तरफ NDA भी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर काफी सजग है.

दरअसल आपको बता दें कि विपक्षी एकता गठबंधन I.N.D.I.A. के द्वारा आगामी 31 अगस्त एवं 1 सितंबर को मुंबई में बैठक होने वाली है.  लेकिन ठीक इससे पहले I.N.D.I.A. गठबंधन में अंदरूनी लड़ाई तेज हो गई है. जहां कांग्रेस  पार्टी के कई नेता राहुल गांधी को पीएम बनाने के पक्ष में हैं. तो वहीं JDU एवं समाजवादी पार्टी अपने-अपने पार्टी के नेता नीतीश कुमार एवं अखिलेश यादव को पीएम के उम्मीदवार बनाने की अनुशंसा कर रहे हैं. इस तरह से विपक्षी एकता I.N.D.I.A गठबंधन में प्रधानमंत्री पद के चेहरे को लेकर घमासान मचा हुआ है. इधर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत एवं छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर रहें हैं. जबकि विपक्षी एकता गठबंधन I.N.D.I.A की समाजवादी पार्टी ने पीएम पद के लिए अखिलेश यादव को नेता के रूप में चुना है.

यह भी पढ़ें… लोकसभा चुनाव : सीएम गहलोत का बड़ा ऐलान,कहा- राहुल गांधी होंगे कांग्रेस से पीएम पद के उम्मीदवार

जानकारी के लिए बता दें कि भाजपा का कहना है कि नीतीश कुमार विपक्षी एकता गठबंधन I.N.D.I.A. में साइड लाइन हो चुके हैं. राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि नीतीश कुमार का सपना टूटकर चकनाचूर हो गया है. हालांकि यह तो करीब-करीब तय हो गया है कि एकता गठबंधन I.N.D.I.A की ओर से राहुल गांधी ही पीएम पद उम्मीदवार होंगे. इस गठबंधन में राहुल गांधी को ही तकरीबन सभी पार्टियों ने पीएम पद का उम्मीदवार मान लिया है. ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, नीतीश कुमार एवं उनके समर्थक पीएम की दावेदारी का जो सपना देख रहे थे उस पर अब प्रश्न चिन्ह लग गया है. देश में किए गए एक सर्वे के अनुसार ममता बनर्जी एवं अरविंद केजरीवाल पीएम की रेस में है, लेकिन नीतीश कुमार का दूर-दूर कहीं नहीं दिखाई दे रहे हैं.

About Post Author