अविश्वास प्रस्ताव : जानिए इससे पहले कितनी बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर चुके हैं पीएम मोदी?

KNEWS DESK… पीएम मोदी आज यानी 10 अगस्त को शाम 4 बजे विपक्ष के द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे. कल यानी 9 अगस्त को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद की सदस्यता बहाल होने के पहले ही दिन केंद्र सरकार पर जमकर तंज कसा था. जिससे आज उम्मीद जताई जा रही है कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विपक्ष पर निशाना साध सकते हैं और अपनी सरकार की उपलब्धियां बता सकते हैं. आईये जानिए पीएम मोदी इससे पहले कब अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर चुके हैं…

दरअसल आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र यह पहली बार नहीं है जब अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे. इससे पहले भी पीएम मोदी के खिलाफ विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव लाया था. बता दें कि वर्ष 2018 में विपक्ष के द्वारा पीएम मोदी सरकार के खिलाफ के अविश्वास प्रस्ताव लाया था. तब इसपर 11 घंटे तक बहस चली थी. जिसके बाद केंद्र सरकार ने साबित कर दिया था. उस समय प्रस्ताव के पक्ष में 126 और विरोध में 325 मत पड़े थे.

यह भी पढ़ें… अविश्वास प्रस्ताव : वित्तमंत्री सीतारमण ने विपक्ष पर साधा निशाना,कांग्रेस सपने दिखाती थी हम करते हैं पूरे

2018 में भी पीएम मोदी अविश्वास प्रस्ताव पर दे चुके हैं जवाब

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी ने पिछली बार अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देते हुए विपक्ष पर जमकर तंज कसा था. पीएम मोदी ने किसानों के लिए कहा था कि पिछली सरकार उनके लिए कुछ नहीं कर पाई. वहीं, पीएम ने बताया था कि कैसे केंद्र सरकार ने पिछली सरकारों के अटके कामों को पूरा किया. राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा था कि उन्हें मेरी सीट पर पहुंचने की बहुत जल्दी है, लेकिन इसके लिए काम करना पड़ता है. वहीं उन्होंने 2019 में होने वाले चुनाव को लेकर कहा था कि विपक्ष हार जाएगा.

यह भी पढ़ें… अविश्वास प्रस्ताव : पीएम मोदी आज लोकसभा में देंगे अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब, विपक्ष पर कस सकते हैं तंज

आज क्या बोल सकते हैं पीएम मोदी?    

गौरबतल हो कि आज यानी 10 अगस्त को शाम करीब 4 बजे पीएम मोदी सदन में बोलेंगे. प्रधानमंत्री मणिपुर हिंसा के अलावा विपक्ष द्वारा लगाए गए तमाम आरोपों पर जवाब देंगे. इसके साथ ही पीएम कई अन्य मुद्दों पर भी बात करेंगे. इसके बाद अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी.  लोकसभा में मौजूदा आंकड़ों के हिसाब से देखें तो NDA के पास 331 सांसद हैं जबकि विपक्ष के I.N.D.I.A. गठबंधन के पास 144 सांसद हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इसे आसानी से जीत सकती है.

About Post Author