मणिपुर हिंसा: संसद की कार्यवाही 24 जुलाई तक स्थगित,राजनाथ सिंह ने कहा-हम चर्चा के लिए तैयार

KNEWS DESK…. संसद के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन था। लोकसभा की कार्यवाही सिर्फ 19 मिनट ही चल पाई और इसे 24 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर राज्यसभा की कार्यवाही कुल 18 मिनट चली है और इसे भी 24 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

आपको बता दें कि संसद के दोनों सदनों में कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों ने मिलकर मणिपुर हिंसा पर चर्चा करने के लिए नोटिस दिया है। विपक्षी दलों ने लोकसभा में नियम 193 एंव राज्यसभा में नियम 176 तथा 267 के तहत नोटिस दिए हैं। जहां लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के सांसद मनीष तिवारी एवं मनिकम टैगोर ने सांसदों को नोटिस दिया है। वहीं दूसरी ओर राज्यसभा में आप पार्टी के सांसद संजय सिंह एवं राजद के सांसद मनोज कुमार झा सहित कई सांसदों ने भी नोटिस देकर मणिपुर हिंसा पर चर्चा करने की मांग की है।  गुरुवार को संसद के मानसून सत्र के पहले दिन भी संसद के दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों के सांसदों ने मणिपुर घटना को लेकर जोरदार हंगामा शुरू कर दिया था। जिसके कारण दोनों सदनों की कार्यवाही अगले दिन तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें… मणिपुर हिंसा: यौन उत्पीड़ित महिला के पति ने मीडिया में कही बड़ी बात, “कारगिल युद्ध में देश बचाया लेकिन हिंसा में पत्नी को नहीं बचा पाया..”

महिलाओं की गरिमा से जुड़ा हुआ संवेदनशील मामला

जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बयान देते हुए कहा कि ‘सरकार मणिपुर पर चर्चा करने को हमेशा से तैयार है। लेकिन कुछ दल ऐसे हैं जो सदन नहीं चलने देना चाहते  जबकि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि विपक्ष चर्चा से बचने एवं संसदीय कार्यवाही को बाधित करने के लिए लगातार कोई न कोई बहाना बनाता रहता है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अब संसद का हिस्सा नहीं हैं इसलिए वे नहीं चाहते कि संसद कार्यवाही आगे चले वहीं केंद्रीय संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघाल ने कहा है कि मैं विपक्ष से अपील करता हूं कि वे बार-बार इस तरह से अपना रुख न बदलें मणिपुर हिंसा पर राजनीति करें । क्योंकि यह महिलाओं की गरिमा से जुड़ा हुआ एक संवेदनशील मामला है। मुझे ऐसा लगता है कि संसद सत्र लगातार चलना चाहिए। क्योंकि हम इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें… मणिपुर हिंसा: डिंपल यादव ने महिलाओं से हुई हैवानियत पर भाजपा पर कसा तंज

About Post Author