मणिपुर हिंसा : कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शन, पुलिस ने की फायरिंग, 25 लोग घायल,FIR मामले में EGI पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

KNEWS DESK… मणिपुर के विष्णुपुर में कर्फ्यू के बावजूद भी कल यानी 6 सितम्बर को मैतई समुदाय का लोगों ने मार्च निकाला. प्रदर्शनकारियों ने फौगाकचाओ इखाई में टिडिमरोड पर सेना द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स हटा दिए। इसके बाद क्वाक्टा में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई.

दरअसल आपको बता दें कि प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और गोलियां चलाई. इससे 25 लोग घायल हो गए, जिनमें अधिकतर महिलाएं थीं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस की गोलीबारी के बावजूद प्रदर्शनकारी बैरिकेड्स की ओर बढ़ते रहे. राज्य सरकार ने 5 सितंबर शाम 6 बजे से पांच जिलों, इंफाल पश्चिम, इंफाल पूर्व, बिष्णुपुर, थौबल और काकचिंग में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया था। दूसरी ओर, एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया मणिपुर में अपने सदस्यों के खिलाफ दर्ज 2 एफआईआर के खिलाफ 6 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ईजीआई ने कोर्ट से दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा मांगी है.

EGI झूठ फैला रहा- एन. बीरेन सिंह

जानकारी के लिए बता दें कि 4 सितंबर को मणिपुर के सीएम एन. बीरेन सिंह ने बताया कि हमने EGI अध्यक्ष सीमा मुस्तफा, सीमा गुहा, भारत भूषण और संजय कपूर के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। EGI अपनी रिपोर्ट के जरिए झूठ फैला रहा है और गलत तथ्य पेश कर रहा है।’ इससे राज्य में हिंसा और तनाव बढ़ सकता है. सीएम एन बीरेन सिंह ने कहा कि इन EGI सदस्यों को किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले राज्य के सभी समुदायों के प्रतिनिधियों से मिलना चाहिए था, न कि गिनती के लोगों से.

यह भी पढ़ें… मणिपुर हिंसा : कुकी थोवाई गांव में 3 लोगों के क्षत-विक्षत मिले शव, नहीं थम रहा हिंसा का दौर

About Post Author