महाराष्ट्र सरकार धारावी का करवाएगी पुनर्विकास, अडानी ग्रुप को 5069 करोड़ रुपए में मिला टेंडर

KNEWS DESK… महाराष्ट्र सरकार ने धरावी स्लम पुनर्विकास को मंजूरी दे दी है। इसका प्रोजेक्ट अडानी ग्रुप को मिला है। जिसके बाद अब अडानी ग्रुप मुम्बई में एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती का पुनर्विकास करेगा। इसकी जानकारी प्रोजेक्ट के CEO श्रीनिवास के द्वारा दी गई है। उनके द्वारा बताया गया है कि प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी अडानी ग्रुप को दी गई है। यह प्रोजेक्ट गौतम अडानी की कंपनी को मिला है। जिसकी बोली अडानी ग्रुप ने 5069 करोड़ रुपए लगाई थी जोकि सभी बोलियों से ज्यादा थी।

दरअसल आपको बता दें कि मुम्बई का धारावी वह क्षेत्र है जिसे लेकर कई फिल्में और सीरीज बन चुकी हैं। जिसके बाद अब आखिरकार सरकार ने धारावी के स्लम इलाके को चरणों में पुनर्विकास करने का निर्णय ले लिया है। अडानी ग्रुप की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि सबसे पहले धारावी में रहने वाले लोगों को सुरक्षित कैंप में भेजा जाएगा। जिसके बाद वहां पर नए घर बनाए जाएंगे। बता दें कि अडानी ग्रुप की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी इस प्रोजेक्ट पर लगभग 23,000 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। जिसमें सरकारी निर्देश के अनुसार लिखा है कि जो लोग साल 2000 से पहले धारावी में रह रहे हैं, कंपनी उनके लिए मुफ्त में घर बनाएगी। और जो लोग 2000 के बाद से धारावी में निवास कर रहे हैं उन लोगों को घर के लिए भुगतान करना पड़ेगा।

10 लाख से अधिक लोग धारावी में करते हैं निवास

मिली जानकारी के अनुसार धारावी में लगभग 10 लाख लोग रहते हैं। धारावी में लोग छोटी-छोटी झोपड़ियां बनाकर रहते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि धारावी का क्षेत्रफल 240 हेक्टेयर है। महाराष्ट्र की सरकार ने धारावी को अविकसित इलाका घोषित कर दिया था। जिसे अब सरकार के द्वारा एक योजना के तहत पूरी तरह से विकसित करने जा रही है।

About Post Author