लोकसभा चुनाव-2024 में NDA बनाम होगा INDIA, कांग्रेस के गठबंधन समूह को UPA की जगह अब कहा जाएगा INDIA

KNEWS DESK… आगामी लोकसभा चुनाव-2024 के लिए एक साथ आने वाले विपक्षी दलों का नया नाम सामने आ गया है. बताया जा रहा है कि अब विपक्षी दलों के गठबंधन को INDIA के नाम से जाना जाएगा. INDIA नाम से पहले कांग्रेस के साथ आए समूहों को UPA कहा जाता था. लेकिन अब कांग्रेस के साथ पार्टियों के समूह को INDIA कहा जाएगा. इंडिया का मतलब ‘भारतीय राष्ट्रीय जनतांत्रिक समावेशी गठबंधन’ है जबकि पहले UPA का मतलब संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन था.

दरअसल आपको बता दें कि 17 जुलाई को ही देश की 26 विपक्षी पार्टियां कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु पहुंची थीं. 17 जुलाई को बैठक का पहला दिन था. बैठक के बाद शाम को रात्रि भोज का आयोजन किया गया. जिसके बाद चर्चा हुई. जिसके बाद महागठबंधन के नए नाम पर चर्चा शुरू हो गई. जिसमें कई नाम सुझाए गए. वहीं, आज हुई बैठक के बाद सभी दलों की सहमति से INDIA नाम चुना गया.

यह भी पढ़ें… विपक्षी एकता की बैठक में देश के 26 विपक्षी दल हुए शामिल, बैठक के पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा पर कसा तंज

मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा पर बैठक के बाद साधा निशाना

बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मुझे खुशी है कि 26 पार्टियां एकजुट होकर काम करने के लिए मौजूद हैं. अभी हम सबकी 11 राज्यों में सत्ता है. आपको मालूम हो कि बीजेपी को अकेले 303 सीटें नहीं मिलीं. उन्होंने अपने सहयोगियों के वोटों का साथ लेकर सत्ता में आईं और फिर उन्हें सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाना है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने आगे कहा, बीजेपी अध्यक्ष और उनके नेता अपने पुराने सहयोगियों से समझौता करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य का दौरा कर रहे हैं. उन्हें डर है कि जो एकता वे यहां देख रहे हैं, उसका नतीजा अगले साल उन्हें हार देखनी होगी.

About Post Author