FPO वापस लेने के बाद जानिए गौतम अडानी ने निवेशकों को क्या कहा

नई दिल्ली, अडानी ग्रुप ने अपनी फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के 20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) को बुधवार वापस ले लिया है. आपको बता दें कि अडानी एंटरप्राइजेज के  FPO को एंकर निवेशकों की ओर से अच्छा रिस्पांस मिला था और इसने शेयर आवंटित कर Anchor Investors से पहले ही 5,985 करोड़ रुपये जुटा लिए थे. लेकिनअडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में बुधवार को बड़ी गिरावट दर्ज होने के बाद अडानी इंटरप्राइजेज ने FPO वापस लेने का फैसला ले लिया.

इसके बाद गौतम अडानी (Gautam Adani) ने खुद सामने आकर निवेशकों को समझाया है और FPO को वापस लेने की वजह भी बताई है. 20,000 करोड़ रुपये के लिए ये FPO 27 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 31 जनवरी को फुल सब्सक्राइब होकर क्लोज हुआ था.

अडानी एंटरप्राइजेज ने दी जानकारी

इस बारे में अडानी ग्रुप ने एक प्रेस रिलीज जारी की है, जिसमें अडानी ग्रुप ने बताया है कि वो अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ (FPO) रद्द कर रही है. साथ ही कहा कि, FPO में निवेशकों को उनका निवेश किया गया पैसा समय से लौटा दिया जाएगा. अडानी एंटरप्राइजेज ने अपनी प्रेस रिलीज में 20 हजार करोड़ के अपने एफपीओ को वापस लेने की बात कही है.

एफपीओ वापसी की क्या रही वजह

अडानी समूह के लिए आज का दिन खास नहीं रहा है. अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AIL) के बोर्ड ने पूरी तरह से सब्सक्राइब किए फॉलोऑन पब्लिक ऑफर को वापस ले लिया है. अडानी एंटरप्राइजेज ने 1 फरवरी 2023 को कहा कि अमेरिकी शॉर्ट सेलर, हिंडनबर्ग रिसर्च के बाद चल रहे विवाद के बीच उसने अपने एफपीओ को रद्द किया है. कंपनी पर टैक्स हेवन का उपयोग करने का आरोप लगाया है. साथ ही इस रिपोर्ट में लोन संबंधी चिंताओं को चिह्नित किया गया है.

बैठक में लिया गया फैसला

कंपनी के निदेशक मंडल ने आज हुई अपनी बैठक में, अपने ग्राहकों के हित में, 20,000 करोड़ रुपये तक के एफपीओ के साथ आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया है. कंपनी ने अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि, आंशिक रूप से पेड-अप आधार पर मूल्य 1 रुपये, जो पूरी तरह से सब्सक्राइब किया गया था. अब इसे यहीं रोका जा रहा है.

जानिए निवेशकों से क्या बोले गौतम अडानी

गौतम अडानी ने कहा कि एक उद्यमी के रूप में 4 दशकों से अधिक की मेरी विनम्र यात्रा में मुझे सभी हितधारकों विशेष रूप से निवेशक समुदाय से भारी समर्थन मिला है. मेरे लिए यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि मैंने जीवन में जो कुछ भी थोड़ा बहुत हासिल किया है, वह उनके विश्वास और भरोसे के कारण है. मैं अपनी सारी सफलता का श्रेय उन्हीं को देता हूं.

About Post Author