ISRO : सूर्य तक नहीं जाएगा आदित्य एल-1, जानिए क्यों?

KNEWS DESK….  चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के बाद अब ISRO के वैज्ञानिक सूर्य को करीब से जानने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए उन्होंने देश की पहली अंतरिक्ष आधारित वेधशाला ‘आदित्य-एल1’  लॉन्च किया है.  ‘Aditya L-1 Mission’ को भारतीय रॉकेट PSLV-C57 द्वारा आज सुबह 11.50 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेस स्टेशन से लॉन्च किया.

दरअसल आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार ‘Aditya L-1’ लॉन्चिंग के 125 दिन बाद अपने मिशन टारगेट पॉइंट पर पहुंच जाएगा. उन्होंने कहा कि यह मिशन लैग्रेंज प्वाइंट तक जाएगा. इसके बाद यह लगातार 4 महीने तक उड़ते हुए तकरीबन 15 लाख किमी की दूरी तय करेगा. इसकी दूरी चंद्रमा से करीब 5 गुना अधिक होगी. बता दें कि सूरज की सतह से थोड़ा ऊपर फोटोस्फेयर का तापमान तकरीबन 5500 डिग्री सेल्सियस रहता है. उसके केंद्र का अधिकतम तापमान करीब 1.50 करोड़ डिग्री सेल्सियस रहता है. ऐसी स्थिति में किसी यान या स्पेसक्राफ्ट का वहां तक पहुंच पाना संभव नहीं है. इस प्रकार इस पृथ्वी पर मानव के द्वारा अभी तक बनाई गई कोई भी ऐसी वस्तु नहीं है, जो सूरज की गर्मी बर्दाश्त कर सके.

यह भी पढ़ें… ISRO : मिशन आदित्य एल-1 की लाॅन्चिंग में पर्दे के पीछे से कौन -कौन वैज्ञानिकों ने निभाई भूमिका?

स्पेसक्राफ्ट्स को सूरज से उचित दूरी पर रखा जाएगा

जानकारी के लिए बता दें कि इसलिए इस स्थिति को देखते हुए किसी भी स्पेसक्राफ्ट्स को सूरज से उचित दूरी पर रखा जाता है. इसी संर्दभ में ISRO ने भी आज शनिवार यानी 2 सितंबर 2023 की सुबह 11.50 बजे ‘Aditya L1’ मिशन को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेस स्टेशन से लॉन्च किया है. जोकि भारत की पहली अंतरिक्ष आधारित ऑब्जरवेटरी है. ISRO के वैज्ञानिकों का कहना है कि ‘Aditya L1’ को सूरज से इतनी दूरी पर रखा जाएगा कि उसे किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो.

यह भी पढ़ें… आदित्य एल-1 मिशन लाॅन्च, जानिए क्यों लेनी पड़ी विदेशी एजेंसी की मदद

 सूर्य से 14.85 करोड़ किमी की दूरी पर रहेगा ‘Aditya L1’

बता दें कि ISRO के वैज्ञानिकों ने कहा है कि ‘Aditya L1 Mission’ सूरज तक नहीं जाएगा. वह केवल सूर्य के बाहरी कक्षाओं की परिक्रमा करेगा. भारत का यह ‘Aditya L1’ सूरज से 14.85 करोड़ किलोमीटर की दूरी से ही सूर्य की स्टडी करेगा. इसे PSLV-XL रॉकेट के माध्यम से अंतरिक्ष में भेजा गया है.

यह भी पढ़ें… ISRO ने आदित्य एल-1 किया लाॅन्च

About Post Author