हिन्दी में मिला आमंत्रण पत्र, DMK सांसद चीत्रि शिवा ने फाड़ कर फेंका

KNEWS DESK… केंद्र सरकार ने कल यानी 17 सितम्बर को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई हुई थी. इस बैठक में DMK नेता चीत्रि शिवा ने नई संसद में ध्वाजारोहण कार्यक्रम के सेड्यूल को केवल हिन्दी में जारी करने पर भड़क गए. इतना ही नहीं DMK सांसद चीत्रि शिवा ध्वजारोहण कार्यक्रम के हिन्दी सेड्यूल को सभी के सामने फाड़ दिया. इस मौके पर राजनाथ सिंह कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे.

दरअसल, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को नए संसद भवन के गज द्वार पर झंडा फहराया था. इस कार्यक्रम में DMK की ओर से राज्यसभा सांसद त्रिची शिवा ने भाग लिया था. लेकिन DMK के सांसद चीत्रि शिवा ने ध्वजारोहण कार्यक्रम में बैठने की व्यवस्था को लेकर भी नाराजगी जताई थी. उन्होंने कहा कि यहां कुर्सियां सिर्फ मंत्रियों के लिए ही उपलब्ध होती हैं.

DMK नेता त्रिची शिवा ने हिन्दी में लिखा शेड्यूल फाड़ा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की इस सर्वदलीय बैठक में DMK के राज्यसभा सांसद त्रिची शिवा ने ध्वजारोहण कार्यक्रम का शेड्यूल केवल हिंदी भाषा में जारी करने का मुद्दा उठाया तथा इसपर नाराजगी जाहिर करते हुए सबके सामने बैठक में ही शेड्यूल को फाड़ दिया. इस मुद्दे पर बैठक की अध्यक्षता कर रहे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने DMK के सांसद त्रिची शिवा को आश्वासन देते हुए कहा कि अब से इसका अंग्रेजी संस्करण भी प्रसारित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें… नई संसद के गज द्वार पर पहली बार फहराया गया तिरंगा, खड़गे ने समारोह से बनाई दूरी

हिंदी भाषा पूरे देश को नहीं जोड़ती- उदयनिधि स्टालिन 

बता दें कि हिंदी में जारी किए गए शेड्यूल को लेकर त्रिची शिवा की नाराजगी पर लोगों का कहना है कि यह उनकी पार्टी के नेता उदयनिधि स्टालिन की राय का समर्थन है. दरअसल उदयनिधि ने गुरुवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर हिंदी थोपने का आरोप लगाया था. इस संर्दभ में उदयनिधि ने कहा था कि हिंदी भाषा पूरे देश को नहीं जोड़ती.

भारत की एकता को सूत्र में पिरोने का नाम ‘हिंदी’-अमित शाह

जानकारी के लिए बता दें कि अमित शाह ने हिंदी दिवस के अवसर पर कहा था कि ‘दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत की भाषाओं की विविधता को एकता के सूत्र में पिरोने का नाम ‘हिंदी’ है. स्वतंत्रता आन्दोलन से लेकर आजतक पूरे देश को एकसूत्र में बांधने में हिंदी की अहम भूमिका रही है. आइए आज हम इस ‘हिंदी दिवस’ के अवसर पर राजभाषा हिंदी के साथ-साथ सभी भारतीय भाषाओं को सशक्त करने का संकल्प लें.’

About Post Author