कानपुर में कांग्रेस ने आम कार्यकर्ता आशनी अवस्थी को बनाया मेयर का प्रत्याशी.. महिला कांग्रेस बुंदेलखंड जोन की हैं महासचिव

कानपुर, यूपी में निकाय चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही है. इसी कड़ी में कांग्रेस ने कानपुर की मेयर सीट पर अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. कांग्रेस ने अब की आम कार्यकर्ता पर भारोसा जताया है. उन्होंने महिला कांग्रेस बुंदेलखंड जोन की महासचिव आशनी अवस्थी को अपना प्रत्याशी बनाया है. इनके पति विकास अवस्थी भी कांग्रेस में प्रदेश सचिव पद पर रहते सक्रिय राजनीति में हैं. विकास यूथ इंटक के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

 

आशनी के पिता स्व. अजय अवस्थी भी कल्याणपुर से जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं. बुधवार देर शाम प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने प्रत्याशियों की घोषणा की. शहर में मेयर और पार्षद पद के लिए 17 अप्रैल से नामाकंन शुरू होने हैं.

 

कांग्रेस ने किया चौकाने वाला फैसला

कांग्रेस ने मेयर पद के प्रत्याशी की घोषणा कर सभी को चौका दिया है. प्रत्याशियों की रेस में सबसे आगे DPS स्कूल के मालिक आलोक मिश्रा की पत्नी वंदना मिश्रा का नाम चल रहा था. लेकिन फिर शाम को कांग्रेस अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने प्रत्याशियों की घोषणा की. जिसके बाद कांग्रेस के इस फैसले ने सभी को चौका दिया. वंदना मिश्रा को वर्ष-2017 के निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मेयर पद का प्रत्याशी घोषित किया था.

कांग्रेस के लिए जीत नहीं आसान

मेयर सीट में कांग्रेस के लिए जीत का रास्ता इतना आसान नहीं है. साल 2000 में आखरी बार अनिल शर्मा कांग्रेस से मेयर चुने गए थे. इसके बाद से लगातार ये सीट बीजेपी के हाथ में रही है. साल 2006 में रवीन्द्र पाटनी ने, साल 2012 में जगतवीर सिंह द्रोण मेयर बने थे. वहीं साल 2017 के चुनाव में ब्रह्माण समाज से प्रमिला पांडेय को मेयर के रूप में चुना गया था.

कांग्रेस में गुटबाजी हावी
मौजूदा समय में कांग्रेस में गुटबाजी अपने चरम पर है. इसी गुटबाजी का खामियाजा प्रत्याशियों को अपनी हार के रूप में चुकाना पड़ जाता है. कानपुर में कांग्रेस का जनाधार भी लगातार गिर रहा है. मेयर पद की प्रत्याशी आशनी को अपने पक्ष में वोट पाने के लिए लोगों में पार्टी के प्रति विश्वास भी जगाना पड़ेगा.

 

 

About Post Author