मुंबई के चेंबूर और डीके मराठा कॉलेज में हिजाब विवाद, छात्रों के लिए स्ट्रिक्ट यूनिफॉर्म पॉलिसी लागू

KNEWS DESK- कर्नाटक के स्कूलों में हिजाब का विवाद ठीक तरह से थमा ही नहीं था कि अब मुंबई से भी कुछ ऐसा ही नजारा सामने आया है। मुंबई के चेंबूर और डीके मराठा कॉलेज में शुरु हुआ हिजाब विवाद कॉलेज प्रशासन और छात्रों के ‘बीच के रास्ते’ के बाद थम गया है। इस स्कूल में बुर्के और हिजाब के साथ एंट्री को लेकर मुद्दा बन गया है। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि 8 अगस्त से वह अपने संस्थान में यूनिफॉर्म पॉलिसी पूरी कड़ाई के साथ लागू कर देगा। कॉलेज प्रशासन ने कहा कि कोई भी छात्र-छात्रा कैंपस में बिना ड्रेस के प्रवेश नहीं कर सकेगा।

Hijab Row Come at campus wearing burqa change in washroom college reaction after dispute over uniform Mumbai Hijab Row: 'बुर्का पहनकर कैंपस में आ जाएं, फिर वॉशरूम में बदल लें', विवाद बढ़ा तो कॉलेज ने दिया बयान

 

 

कॉलेज प्रशासन ने नॉटिफिकेशन किया जारी

कॉलेज प्रशासन ने एक नॉटिफिकेशन जारी किया था। इस नॉटिफिकेशन में उन्होंने कहा था कि सभी छात्रों को कैंपस में निर्धारित यूनिफार्म पहन कर ही आना होगा। जिस पर मुस्लिम समुदाय की छात्राओं ने अपनी मजबूरियां गिनाईं।

इन छात्राओं ने कहा कि हम यूनिफॉर्म पहनने के विरोध में नहीं हैं। उन्होंने कहा, कॉलेज प्रशासन को हमारी स्थिति समझते हुए हमें बुर्का कॉलेज तक पहन कर आने देना चाहिए, जिसको हम कॉलेज आने के बाद वॉशरूम में बदल लेंगे। छात्राओं की इस बात को पहले कॉलेज ने मानने से इंकार कर दिया था लेकिन विरोध बढ़ने के बाद वह इस बात पर सहमत हो गया।

बुर्का पहने लड़कियों ने बताया कि उनकी नई पोशाक अब क्रीम कलर का कुर्ता होगी साथ ही उनके सलवार का रंग नीले रंग का होगा।  11वीं कक्षा के छात्रों ने अभी तक कॉलेज शुरू नहीं किया है लेकिन 12वीं कक्षा के छात्रों ने इस ड्रेस को पहनना शुरू कर दिया है हालांकि अभी भी छात्राओं का एक वर्ग इस बात की मांग कर रहा है कि उनको स्कूल में भी बुर्का पहनने की इजाजत दी जाए।

About Post Author